scriptगोपालपुरा बाजार के मलबे से रोजीरोटी का जुगाड़,कच्ची बस्ती के लोग मलबे में तलाश रहे लोहा | From the debris of Gopalpura market people searching for Raw Material | Patrika News
जयपुर

गोपालपुरा बाजार के मलबे से रोजीरोटी का जुगाड़,कच्ची बस्ती के लोग मलबे में तलाश रहे लोहा

गोपालपुरा रोड पर बहुमंजिला ईमारतों के मलबों के बड़े—बड़े ढेर लगे हैं। यही ढेर कुछ लोगों के लिए त्योहारी सीजन में कमाई का जरिया बन गए हैं।

जयपुरSep 30, 2017 / 01:45 pm

rajesh walia

From the debris of Gopalpura market people searching for Raw Material
जेडीए की ओर से गोपालपुरा में की गई कार्रवाई के बाद वहां मलबे उठाने का कार्य जारी रहा। वहीं कार्रवाई के विरोध में व्यापारियों का तीसरे दिन भी अनशन जारी रहा। प्रवर्तन अधिकारी ने बताया कि गोपालपुरा बाइपास की चौड़ाई 160 फीट करनी है। जिसके निर्माण में बाधा बने करीब पौने तीन सौ निर्माणों को हटाया गया था।
आपको बता दें कि जयपुर विकास प्राधिकरण गोपालपुरा बाईपास रोड बाजार पर 160 फीट के निर्माण पर बुलडोजर चलाने के बाद अब मलबा उठाने में लगा है। गोपालपुरा रोड पर बहुमंजिला ईमारतों के मलबों के बड़े—बड़े ढेर लगे हैं। यही ढेर कुछ लोगों के लिए त्योहारी सीजन में कमाई का जरिया बन गए हैं। कच्ची बस्ती और श्रमिक वर्ग के लोग ईमारतों के मलबे में से लोहे के सरिए निकाल रहे हैं। सुबह होते ही लोग बाग लोहा काटने का उपकरण लेकर यहां पहुंच जाते हैं और शाम तक लोहा एकत्रित करते रहते हैं। इसके बाद इस लोहे को बेचकर रोजीरोटी का जुगाड़ करते हैं। इन लोगों के लिए जेडीए की कार्रवाई कमाई का जरिया बनी है। पिछले एक सप्ताह से ये लोग लोहा एकत्र कर दीवाली के थोड़ी बहुत कमाई करने में जुटे हैं। इन लोगों का कहना है कि बेरोजगारी के आलम में लोहा एकत्र करने से थोड़ी कमाई हो जाएगी। इससे दीवाली मनाने में आसानी रहेगी।
मलबा उठाने, सड़क बनाने पर जोर जेडीए गोपालपुरा मोड़ से लेकर त्रिवेणी नगर पुलिया तक सड़क निर्माण कर रहा है। इसके लिए जिन जगहों पर से मलबा हटा दिया गया है। वहां पर सड़क बनाई जा रही है। जेडीए की जेसीबी ने उस जगह को खोदकर वहां पर मिट्टी भरने का काम शुरू कर दिया है। साथ ही जहां पर पाइपलाइन डलने हैं, वहां पाइपलाइन डाली जा रही है। जेडीए की जेसीबी सड़क निर्माण के लिए खुदाई का काम कर रही हैं। जहां पर मिट्टी और रोड़ी भर दी गई है, वहां पर रोडरोलर से सड़क को समतल किया जा रहा है।

Home / Jaipur / गोपालपुरा बाजार के मलबे से रोजीरोटी का जुगाड़,कच्ची बस्ती के लोग मलबे में तलाश रहे लोहा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो