एंफी के सोशल डिस्टेंसिंग के निर्देश पर फंड हाउस ले रहे हैं एप का सहारा

कोरोना वायरस ( corona virus ) के बढ़ते असर को देखते हुए म्यूचुअल फंडों ( Mutual Funds ) की संस्था एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (एंफी) ने सभी म्यूचुअल फंड हाउसों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने का निर्देश दिया है। इस कारण अब म्यूचुअल फंड हाउसों ने आईटी तकनीक निवेशकों को मुहैया कराकर इसका पालन कर रहे हैं।

By: Narendra Kumar Solanki

Updated: 10 Apr 2020, 12:55 AM IST

दरअसल, इस समय बाजार में रोजाना भारी उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहे है और बाजार निचले स्तर पर है, जिसकी वजह से बाजार में निवेश आकर्षक हो गया है। साथ ही जो निवेशक एसआईपी का रास्ता अपनाना चाहते हैं वे भी इस समय आकर्षक मूल्य पर खरीदारी कर सकते हैं। इसे देखते हुए आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड ने डिजिटल एप आईप्रू टच को आगे लाया है। एंफी ने अपने निर्देश में कहा था कि सोशल डिस्टेंसिंग निवेशकों, वितरकों, विजिटरों और कर्मचारियों के लिए जरूरी है। सभी म्यूचुअल फंड अपने कलेक्शन या ब्रांच ऑफिस को बंद कर ऑन लाइन लेन-देन को बढ़ावा दें। जब तक स्थिति नियंत्रण में नहीं आती है तब तक इस एडवाइजरी का पालन किया जाए। इसलिए निवेशकों और वितरकों के सामने अब केवल डिजिटल का रास्ता रह गया है।
हालांकि आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल ने इस एप्लीकेशन को 2013 में ही लॉन्च किया था और लगातार इसे निवेशकों और वितरकों दोनों के लिए न केवल निवेश से सभी संबंधित सलाह पर फोकस किया था, बल्कि टॉप फंड मैनेजरों के बारे में भी जानकारी दी गई है। अब तक इस एप्लीकेशन को 5 लाख से ज्यादा निवेशकों ने डाउनलोड किया है। इस एप्लीकेशन में कंटेंट और सूचना की 24 घंटों सातों दिन सुविधा रहती है। इसमें प्रोडक्ट एक्सप्लेनर वीडियोज, प्रोडक्ट नोट को समझने में आसानी, बाजार के प्रमुख आंकड़ों आदि का समावेश रहता है, जिससे निवेशक निवेश के बारे में फैसला कर सके।
इस एप में लक्ष्यों पर आधारित कल्क्यूलेटर जैसे ड्रीम हाउस, बच्चों की शादी, शिक्षा, रिटायरमेंट प्लान, एसआईपी प्लान आदि की जानकारी दी गई होती है। इसी तरह इस पर सभी ट्रांजेक्शन को बिलकुल आसान बनाया गया है। इसमें म्यूचुअल फंडों की यूनिट को एकमुश्त खरीदने, मासिक, तिमाही खरीदने या फिर एसआईपी के जरिए निवेश करने, एसटीपी आदि की सुविधा है। आप चाहें तो इसमें अपने पोर्टफोलियो को ट्रैक कर सकते है, जिसमें आप के सभी निवेश, उसके वर्तमान मूल्य, रिटर्न आदि की जानकारी रहती है। खातों का स्टेटमेंट भी आप ले सकते हैं। हालांकि ज्यादातर म्यूचुअल फंड इस समय अपनी वेबसाइट के जरिए निवेशकों को निवेश करने की सुविधा देते हैं। इसके अलावा निवेशक बीएसई के स्टार म्यूचुअल फंड, एनएसी के एमएफएसएस और एंफी के प्लेटफॉर्म से भी निवेश करते हैं। हालांकि लॉक डाउन को लेकर बनी अनिश्चितता की वजह से इस समय निवेशकों के लिए यह प्लेटफॉर्म आकर्षक बन गया है।

Corona virus
Narendra Kumar Solanki Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned