251 पार्थिव शिवलिंगों का गंगाजल से अभिषेक

251 पार्थिव शिवलिंगों का गंगाजल से अभिषेक
251 पार्थिव शिवलिंगों का गंगाजल से अभिषेक

Girraj Prasad Sharma | Updated: 21 Jul 2019, 09:25:37 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

शहर में रविवार को शिव पार्थिव महारुद्राभिषेक का अनूठा आयोजन किया गया। इसमें 251 पार्थिव शिवलिंगों (Parthiv Shivalinga) का गंगाजल (Ganga Jal) से अभिषेक (Abhishek) किया।

251 पार्थिव शिवलिंगों का गंगाजल से अभिषेक
- हरिद्वार से मंगवाया एक टैंकर गंगाजल
- पानी बचाने का दिया संदेश
जयपुर। शहर में रविवार को शिव पार्थिव महारुद्राभिषेक का अनूठा आयोजन किया गया। इसमें 251 पार्थिव शिवलिंगों (Parthiv Shivalinga) का गंगाजल (Ganga Jal) से अभिषेक (Abhishek) किया। इसके लिए हरिद्वार हर की पोड़ी से गंगाजल का एक टैंकर मंगवाया गया। प्रत्येक यजमान दंपती की ओर से अलग-अलग पार्थिव शिवलिंग अपने सामने रखकर सस्वर, सविधिक, वृहद रूद्र पाठ से शिव अर्चना के बीच गंगाजल के साथ दूध, पंचामृत, गन्ने के रस आदि से अभिषेक किया गया। एक पार्थिव शिवलिंग का रुद्राभिषेक में 10 से 12 लीटर गंगाजल लगा।

श्रीशिव महापुराण कथा समिति की ओर से स्टेच्यू सर्किल के पास होटल हवेली में 12वां 251 सामूहिक पार्थिव शिवलिंग रुद्राभिषेक का आयोजन किया गया। समिति के महामंत्री अरुण खटोड़ ने बताया कि रुद्राभिषेक में जल बचाओ का संदेश दिया गया। एक रुद्राभिषेक में जहां लोग हजारों लीटर पानी बहा देते हैं, वहीं कार्यक्रम में 10 से 12 लीटर गंगाजल से पार्थिव शिवलिंग का रुद्राभिषेक किया गया। साथ ही कैलाश मानसरोवर, पुष्कर व गलता जल से भी रुद्राभिषेक किया गया। 251 पार्थिव शिवलिंगों के रुद्राभिषेक में एक टैंकर गंगाजल लगा। पर्यावरण बचाने और पौधे लगाने के संदेश के लिए प्रत्येक यज्ञमान को एक-एक बील पत्र का पौधा भी वितरित किया गया।

निकली कलश व पार्थिव शिवलिंग की शोभायात्रा

इससे पहले कलश यात्रा निकाली गई, जिसमें 251 महिलाएं सिर पर कलश लेकर और 251 पुरुष अपने सिर पर पार्थिव शिवलिंग लेकर भजन गाते हुए स्टेच्यू सर्किल का चक्कर लगाकर कार्यक्रम स्थल पहुंचे। कलश यात्रा में लवाजमा व बैंड की मधुर ध्वनियों के बीच 251 विद्वान पंडित भगवान शिव के भजनों का गुणगान करते हुए साथ में चले। कार्यक्रम में कई संत-महंत आदि भी मौजूद थे। कार्यक्रम में पानी बचाओ, बेटी बचाओ व बेटी पढ़ाओ का संदेश भी दिया गया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned