scriptगणगौर को लेकर महिलाओं में दिख रहा उत्साह | gangor festival prepration | Patrika News
जयपुर

गणगौर को लेकर महिलाओं में दिख रहा उत्साह

ईसर रूपी शिव और गणगौर रूपी पार्वती की पूजा कर रही महिला

जयपुरMar 19, 2018 / 01:32 pm

Vikas Jain

gangor festival prepration
टोंक रोड. इलाके के लोग हर फैस्टिवल को पूरे उत्साह, लगन और भक्ति के साथ मनाने के लिए प्रसिद्ध हैं। इसी के चलते इस बार मार्च मेें ही होली, नवरात्रा और गणगौर है, जिसकी तैयारियां जयपुर में दिखाई दे रहीं है। इस फैस्टिवल पूरे उत्साह के साथ मनाया जा रहा है। होली के दूसरे दिन यानि धुलंडी के दिन से ही 16 दिन की गणगौर की पूजा शुरू हो जाती है, जिसका महिलाओं और गल्र्स में खास उत्साह रहता है। बदलते दौर में महिलाओं की सोच भी बदलती रहती है जिसके चलते आजकल हर कार्य कुछ नए और अलग ढंग से करने की कौशिश रहती है जिसमें 16 दिन की गणगौर पूजा पीछे नहीं है। बताया जाता है कि इस बार गणगौर पूजा 16 दिन की नहीं बल्कि पूरे 20 दिन की होगी। जिसमें महिलाएं अपने सुहाग की लम्बी उम्र और गल्र्स एक अच्छा जीवनसाथी की कामना करतीं हैं।

थीम बेस्ड कर रही पूजा-
ईसर रूपी शिव और गणगौर रूपी पार्वती की पूजा इन दिनों सभी जगह की जा रही है महिलाएं इसमें थीम बेस यानि ड्रेस कोड फिक्स करके पूजा करने पहुंच रही है, जिसमें लाल, हरा, पीला, गुलाबी जैसे खुश कलर के ड्रेस कोड दिखाई दे रहे हैं। इसके साथ हरी-हरी दूब, पाठे और लोटे में जल-फूल के साथ पूरी भक्ति के साथ यह पूजा की जा रही है। इसके साथ ही बाजार में भी गणगौर की तैयारियां अब शुरू हो गई है, जिसमें खास कर सुहाग के सामान एवं सिंजारा के लिए साडियों की दुकान पर तैयारियां चल रही हैं। दूसरी ओर घेवर और गुणों की भी तैयारियां हलवाईयों ने शुरू कर दी है। सत्यसाई रोड स्थित महिलाओं ने सामूहिक पूजा की गई।
इलाके के लोग हर फैस्टिवल को पूरे उत्साह, लगन और भक्ति के साथ मनाने के लिए प्रसिद्ध हैं। इसी के चलते इस बार मार्च मेें ही होली, नवरात्रा और गणगौर है, जिसकी तैयारियां जयपुर में दिखाई दे रहीं है। इस फैस्टिवल पूरे उत्साह के साथ मनाया जा रहा है।

Home / Jaipur / गणगौर को लेकर महिलाओं में दिख रहा उत्साह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो