scriptअधिकाधिक पौधे लगवाने एवं व्यक्तिगत लाभ के कार्यों को प्राथमिकता से करवाएं | Get more and more plants planted and personal benefit works done on pr | Patrika News
जयपुर

अधिकाधिक पौधे लगवाने एवं व्यक्तिगत लाभ के कार्यों को प्राथमिकता से करवाएं

ग्रामीण विकास विभाग की समीक्षा बैठक सम्पन्न

जयपुरJun 14, 2021 / 10:06 pm

Rakhi Hajela

अधिकाधिक पौधे लगवाने एवं व्यक्तिगत लाभ के कार्यों को प्राथमिकता से करवाएं

अधिकाधिक पौधे लगवाने एवं व्यक्तिगत लाभ के कार्यों को प्राथमिकता से करवाएं



जयपुर, 14 जून
ग्रामीण विकास विभाग के शासन सचिव के के पाठक कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में मनरेगा योजना के तहत बारिश के दौरान अधिक से अधिक पौधरोपण करवाने और व्यक्तिगत लाभ के कार्यों को प्राथमिकता से करवाएं। योजना के तहत चल रहे कार्यों पर कोरोना गाइड लाइन की पालना भी सुनिश्चित की जाए।
पाठक सोमवार को सचिवालय में ग्रामीण विकास विभाग की सभी जन कल्याणकारी योजनाओं की प्रगति की समीक्षा बैठक में मुख्यालय स्तर के शाखा प्रभारियों से चर्चा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी नरेगा के तहत चल रहे कार्यों पर अधिक से अधिक श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध करावें। उन्होंने कहा कि वर्षा ऋतु में जल शक्ति अभियान के केच दा रेन कार्यक्रम में ज्यादा से ज्यादा कार्य करवाएं ताकि बारिश का पानी संग्रहित हो सके। उन्होंने कहा कि मनरेगा में 100 दिवस पूर्ण करने वाले श्रमिकों को उन्नति योजना के तहत उन्हें प्रशिक्षण दिलाने के निर्देश दिए।
शासन सचिव पाठक ने प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत भारत सरकार ने दिए लक्ष्यों को अभी से प्रारम्भ करने के निर्देश दियेए साथ ही पूर्व वर्षो में अपूर्ण कार्यों को पूर्ण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि योजना के तहत पीएमएवाईजी के लाभार्थियों को कनवरजेंस के गैस, पेयजल, विद्युत कनेक्शन इत्यादि की सुविधा उपलब्ध कराने संबंधी सूचनाएं आवास पोर्टल पर उपलब्ध हो इसके लिए केंद्र सरकार को पत्र लिखने के निर्देश दिए।
स्टेट मिशन निदेशक राजीविका शुचि त्यागी को आंगनबाड़ी केंद्रों और अन्य जगहों पर न्यूट्री गार्डन विकसित करने के लिए आवश्यक प्रशिक्षण एवं अन्य व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए। आयुक्त महात्मा गांधी नरेगा अभिषेक भगोतिया ने नरेगा की प्रगति का प्रजेंटेशन देते हुए बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में चल रहे कार्यों पर अधिक से अधिक श्रमिक नियोजित कराने के निर्देश जिला स्तरीय अधिकारियों को दे दिए गए है।

Home / Jaipur / अधिकाधिक पौधे लगवाने एवं व्यक्तिगत लाभ के कार्यों को प्राथमिकता से करवाएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो