scriptबड़े फायदे हैं अदरक खाने के | Ginger Benefit | Patrika News
जयपुर

बड़े फायदे हैं अदरक खाने के

रसोई में रखे पदार्थ हमारे खानपान को स्वादिष्ट और हमें सेहतमंद ही नहीं बनाते बल्कि इनमें से कई पदार्थ तो औषधि के रूप में भी इस्तेमाल होते हंै। अब अदरक को ही लीजिए। अदरक हमारे खानपान का हिस्सा है। यह हमारे खाने में स्वाद का तड़का ही नहीं लगाता बल्कि हमें कई तरह की परेशानियों से भी बचाता है।

जयपुरSep 07, 2019 / 01:47 pm

Chand Sheikh

बड़े फायदे हैं अदरक खाने के

बड़े फायदे हैं अदरक खाने के

सांस में फायदा
अदरक सांस संबधी परेशानी में लाभदायक होता है। अदरक में एंटीहिस्टामाइन गुण होते हैं, जो एलर्जी को ठीक करने में मदद करते हैं। सर्दी-जुकाम जैसी समस्या के लिए अदरक का इस्तेमाल सदियों से किया जा रहा है। गले में खराश है तो अदरक के रस में शहद मिलाकर खा सकते हैं। नाक बंद हो या गला खराब हो, तो अदरक की चाय हमें आराम पहुंचाती है।
पाचन को मजबूती
बिगड़े पाचन में भी अदरक का प्रभाव फायदेमंद होता है। अदरक पाचन शक्ति को मजबूत करने में सहायक होता है। अदरक खाने से पित्त की थैली से पित्त निकालने में मदद मिलती है। इसके अलावा अदरक गैस के कारण पेट में होने वाली ऐंठन और दस्त आदि समस्या में भी हमारे लिए फायदेमंद साबित होता है।
चक्कर-मितली
चक्कर आने और मितली होने पर भी अदरक से हमें राहत मिलती है। इस संबंध में हुए शोध से पता चलता है कि इस मसाले के उपचारात्मक रसायन, मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र में काम करते हुए उबकाई के असर को कम करते हैं। बस या कार में सफर करने से पहले अदरक वाली चाय पीएंं। इससे जी घबराना, उल्टी होना आदि ठीक होते है।
पेट दर्द में आराम
अदरक को छीलकर छोटे छोटे टुकड़े कर लें। इसमें से चौथाई चम्मच अदरक, सेंधा नमक और नींबू का रस मिलाकर खाना खाने से आधा घंटे पहले खा लें। एक सप्ताह लगातार खाने से भूख खुल कर लगने लगती है। भोजन से अरुचि दूर होती है। पेट दर्द , गैस, कब्ज आदि से छुटकारा मिलता है।
दर्द में राहत
अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक गुण होते हैं, ये दर्द निवारक का काम करते हैं। ऐसे में आर्थराइटिस और घुटनों में दर्द जैसी समस्या होने पर अदरक फायदेमंद होता है। अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होता है, जो सूजन दूर करने में मदद करता है। अदरक के औषधीय गुण मासिक धर्म में भी फायदा पहुंचाते हैं।
उच्च रक्तचाप है तो
कई खूबियों के साथ ही अदरक उच्च रक्तचाप से पीडि़त लोगों को भी राहत देता है। आपको उच्च रक्तचाप की समस्या है तो अदरक आपको फायदा पहुंचाएगा अदरक में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद करते हैं। इसके लिए अदरक की चाय पीना चाहिए।
प्रतिरक्षा प्रणाली
अदरक हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है जिससे हम सर्दी-खांसी तथा फ्लू के प्रभाव से बच पाते हैं। ऊपरी सांस मार्ग के संक्रमण में आराम पहुंचाने के कारण यह खांसी, खराब गले और ब्रोंकाइटिस में भी असरकारी है। सर्दी-खांसी और फ्लू में नींबू तथा शहद के साथ अदरक की चाय पीना लोकप्रिय नुस्खा है जो बरसों से हमारी बीच चलन मे है।
माइग्रेन में भी राहत
अदरक का उपयोग माइग्रेन में भी राहत देता है। रिसर्च में यह बात सामने आई है कि अदरक प्रोस्टाग्लैंडिन को रक्त वाहिकाओं में सूजन पैदा करने से रोकता है। इस वजह से माइग्रेन के दर्द में आराम मिलता है। माइग्रेन का दर्द है, तो अदरक वाली चाय पीएं या अदरक का पेस्ट अपने माथे पर लगाएं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो