scriptबहुत फायदे है अदरक पानी के | Ginger Water Benefit | Patrika News
जयपुर

बहुत फायदे है अदरक पानी के

भोजन का स्वाद बढ़ाने वाली और साधारण समझाी जाने वाली अदरक हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। ये हमें कई तरह की परेशानियों से बचाकर हमें स्वस्थ और फिट बनाए रखती है। सर्दी के मौसम में इसकी अहमियत और बढ़ जाती है। इसका पानी काफी फायदेमंद माना जाता है। जानते हैं अदरक के पानी के फायदे।

जयपुरDec 16, 2019 / 03:43 pm

Chand Sheikh

बहुत फायदे है अदरक पानी के

बहुत फायदे है अदरक पानी के

पाचन में फायदा
अदरक पाचन संबधी परेशानी में बड़ी राहत देता है। आपको डाइजेशन संबंधी दिक्कत है तो अदरक के टुकड़े को रात भर पानी में डाल कर रखें और सुबह खाली पेट इस पानी को पी लें। इससे कुछ दिनों में ही आपकी पाचन से संबंधित परेशानियां दूर हो जाएंगी। इसका फायदा यह भी है कि अदरक का पानी पीने से जी मिचलाने और अपच की समस्या भी नहीं होती।
दर्द से राहत
अदरक का पानी दर्द निवारक के रूप में भी काम करता है। यह शरीर के विभिन्न तरह के दर्द से हमें राहत देता है। अदरक वाला पानी पीने से ब्रेन सेल्स रिलैक्स होती है और हमें सिरदर्द से राहत मिलती है। हर रोज यह पानी पीने से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है और मसल्स में होने वाले दर्द में भी हमें राहत मिलती है।
मसल्स पेन में राहत
कई बार वर्कआउट करने पर लोगों को मसल्स में दर्द होने लगता है। ऐसे में अदरक का पानी पीने से मसल्स के दर्द में बहुत आराम मिलता है। खास बात यह है कि अदरक से किसी तरह का कोई नुकसान नहीं होता, लेकिन जिन लोगों को पाइल्स की शिकायत है, उन्हें अदरक का ज्यादा इस्तेमाल करने से परहेज करना चाहिए।
रोग प्रतिरोधक क्षमता
अदरक के पानी की एक खूबी यह भी है कि अदरक वाला पानी पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में बढ़ोतरी होती है। यही नहीं हर रोज इसे पीने की आदत हमें सर्दी-खांसी और वायरल इंफेक्शन जैसी बीमारियों के खतरे से बचाती है। इसके अलावा यह पानी कफ की समस्या को भी दूर करता है.
डायबिटीज से बचाव
अदरक का पानी हमें कई तरह की बीमारियों में राहत ही नहीं देता बल्कि इससे बचाता है भी है। अदरक वाला पानी डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है क्योंकि इसके नियमित सेवन से शरीर का ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है। इससे आम लोगों में डायबिटीज होने का खतरा भी कम होता है।
बालों में चमक
अदरक के पानी में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं, इसलिए यह पानी पीने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए और सी मिलता है जो कि बालों और त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए फायदेमंद होता है। इससे बाल चमकदार होते हैं और त्वचा में भी निखार आता है।
एंटीबैक्टीरियल तत्व
अदरक में एंटीबैक्टीरियल तत्व के साथ ही कैंसर से लडऩेवाले तत्व भी पाए जाते हैं। इसलिए अदरक का पानी हमारे लिए काफी फायदेमंद होता है। एंटीबैक्टिरियल होने की वजह से अदरक का पानी लंग्स, प्रोस्टेट, ओवेरियन, कोलोन, ब्रेस्ट, स्किन और पेंक्रिएटिक कैंसर से हमारी हिफाजत करता है। यह हमें कई तरह की परेशानियों से बचाकर हमें राहत देता है।
…तो बचें अदरक से
माना अदरक का पानी फायदेमंद है लेकिन अधिक मात्रा में सेवन से कुछ दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं। यदि आप कोई खास दवा या अन्य जड़ी बूटीयां ले रहे हैं तो अदरक के पानी का उपभोग न करें। उपयोग से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें। अदरक किसी भी रूप में एक दिन में 4 ग्राम से अधिक नहीं लें।

Home / Jaipur / बहुत फायदे है अदरक पानी के

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो