scriptजीमेल पर है गोपनीय ई-मेल भेजने का टूल, अपने-आप डिलीट हो जाएगी मेल | Gmail has a tool to send confidential e-mail, mails will be deleted au | Patrika News
जयपुर

जीमेल पर है गोपनीय ई-मेल भेजने का टूल, अपने-आप डिलीट हो जाएगी मेल

जीमेल आपको खास कॉन्फिडेंशियल मोड की सुविधा देता है। इसकी मदद से आप ऐसे गोपनीय मेल भेज सकते हैं, जो पढ़े जाने के बाद एक्सपायर हो जाते हैं। आप चाहें तो प्राप्तकर्ता को यह मेल कब तक दिखना चाहिए, इसकी डेडलाइन भी तय कर सकते हैं।

जयपुरSep 03, 2019 / 02:45 pm

Abhishek sharma

gmail app-amp

gmail app

कई बार आप अपने किसी मित्र या साथी कर्मचारी को ऐसी जानकारी भेजना चाहते होंगे जो पूरी तरह गोपनीय हो। आप यह भी चाहते होंगे कि प्राप्तकर्ता के अलावा कोई दूसरा व्यक्ति उस मेल को पढ़ भी न सके। लेकिन आपके सामने यह समस्या है कि आप ऐसा कैसे करें, तो आप जीमेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। जीमेल आपको खास कॉन्फिडेंशियल मोड की सुविधा देता है। इसकी मदद से आप ऐसे गोपनीय मेल भेज सकते हैं, जो पढ़े जाने के बाद एक्सपायर हो जाते हैं। आप चाहें तो प्राप्तकर्ता को यह मेल कब तक दिखना चाहिए, इसकी डेडलाइन भी तय कर सकते हैं। इतना ही नहीं, मेल रिसीव करने वाला इसे कॉपी, फॉरवर्ड या डाउनलोड नहीं कर सकता। जीमेल के इस फीचर का इस्तेमाल कम्प्यूटर पर ब्राउजर के जरिए और जीमेल मोबाइल एप दोनों पर किया जा सकता है। ब्राउजर या मोबाइल एप में इसके इस्तेमाल के लिए आपको स्टेप बाय स्टेप चलना होगा।
ब्राउजर से इस तरह भेजें गोपनीय ईमेल

स्टेप 1. जीमेल ओपन कर लॉग इन करें
स्टेप 2. कंपोज मेल में जाएं और मैटर तैयार कर लें। कोई अटैचमेंट जोड़ना हो तो वह कर लें
स्टेप 3. अब सेंड बटन के दाईं ओर देखें। यहां नजर आ रहे लॉक आइकन पर क्लिक करें
स्टेप 4. अब एक पॉप-अप विण्डो खुलेगी, जिसमें आप मेल एक्सपायर होने का समय चुन सकते हैं।
स्टेप 5. इसमें मेल पर पासकोड लगाने का भी ऑप्शन मिलेगा। पासकोड में प्राप्तकर्ता का मोबाइल नंबर जरूर डालें
स्टेप 6. अपनी सहूलियत से ऑप्शन का चुनाव कर कॉन्फिडेंशियल मेल सेंड किया जा सकता है
मोबाइल एप में ऐसे भेजें कॉन्फिडेंशियल मेल

स्टेप 1. जीमेल ऐप में लॉग-इन करें और कंपोज मेल ओपन करें
स्टेप 2. ऊपर दाहिने कोने पर दिख रहे तीन डॉट्स पर पर टैप करें
स्टेप 3. यहां कॉन्फिडेंशियल मोड ऑप्शन का चुनाव करें। ब्राउजर की तरह यहां भी मेल के एक्सपायर होने और वेरिफिकेशन से जुड़ी सेटिंग्स चुनें सेटिंग्स करने के बाद मेल सेंड कर सकते हैं।
पासकोड के लिए जरूर डालें रिसीवर का मोबाइल नंबर

कॉन्फिडेंशियल मोड से मेल भेजने के बाद प्राप्तकर्ता जैसे ही मेल के लिंक पर क्लिक करेगा उसे जीमेल पर वेरिफिकेशन कोड या मोबाइल पर पासकोड मिल जाएगा। हालांकि, पासकोड का उपयोग करने के लिए आपको मेल भेजते समय प्राप्तकर्ता का मोबाइल नंबर डालना होगा। पासकोड की यह सुविधा भारत के अलावा उत्तरी अमरिका, दक्षिणी अमरिका, यूरोप
ऑस्ट्रेलिया, कोरिया और जापान में उपलब्ध है। यदि आप चाहें तो ईमेल पाने वाले व्यक्ति को डेडलाइन से पहले भी ईमेल देखने से रोक सकते हैं।

Home / Jaipur / जीमेल पर है गोपनीय ई-मेल भेजने का टूल, अपने-आप डिलीट हो जाएगी मेल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो