scriptडेंगू का रामबाण बकरी का दूध, अब नहीं मिलेगा जयपुर में | Goat milk will not be available in saras dairy at jaipur | Patrika News
जयपुर

डेंगू का रामबाण बकरी का दूध, अब नहीं मिलेगा जयपुर में

उदयपुर डेयरी से आ रहा था दूध, जयपुर डेयरी ने बिक्री में नहीं दिखाई खास रूचि, आमजन को नहीं मिलेगा बकरी का दूध

जयपुरOct 15, 2019 / 06:55 pm

pushpendra shekhawat

डेंगू का रामबाण बकरी का दूध, अब नहीं मिलेगा जयपुर में

डेंगू का रामबाण बकरी का दूध, अब नहीं मिलेगा जयपुर में

देवेन्द्र सिंह राठौड़ / जयपुर. राजधानी में आमजन के लम्बे समय से डिमांड के बाद शुरू हुए बकरी का दूध ( Goat Milk ) की बिक्री अब बंद हो गई। जयपुर डेयरी ( Jaipur Dairy ) ने 15 दिन से शहर में बकरी के दूध की सप्लाई ( Milk Supply ) नहीं कर रही है। डेयरी ने करीब साढ़े तीन माह पहले 200 मिलीलीटर पैक में इलायची फ्लेवर युक्त बकरी का दूध बेचना शुरू किया था। जिसका उत्पादन उदयपुर डेयरी की ओर से किया जा रहा था।
शुरुआत में उदयपुर डेयरी ने जयपुर डेयरी को 50 कार्टन भेजे थे। कुछ दिनों बाद लोगों की डिमांड बढ़ी तो 100 कार्टन मंगवाने शुरू कर दिए। प्रत्येक कार्टन में 200 मिलीलीटर की एक दर्जन बोलत आती थी। 15 दिन बाद अचानक डेयरी बूथों पर दूध की सप्लाई बंद कर दी गई। सूत्रों के मुताबिक डेयरी ने बकरी के दूध को बेचने में कोई रूचि नहीं दिखाई। इधर जयपुर डेयरी प्रशासन का कहना है डिमांड कम होने से दूध बंद करना पड़ा। वहीं डेयरी बूथ संचालकों ने कहा कि डेंगू जैसी बीमारियों में फायदेमंद होने से लोगों ने दूध खरीदना शुरू किया था, लेकिन डेयरी ने बंद कर दिया।
यूं बढ़ी डिमांड

डेंगू का रामबाण बकरी का दूध, अब नहीं मिलेगा जयपुर में
चिकित्सकों के मुताबिक बकरी का दूध शिशु के लिए फायदेमंद माना गया है। इस दूध को पीने से हड्डियां मजबूत होती है और इम्यून सिस्टम भी बढ़ता है। खासकर डेंगू ( Dengu ) रोग में काफी फायदेमंद होता है। यह प्लेटलेट्स और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। इसलिए इसकी डिमांड थी।

Home / Jaipur / डेंगू का रामबाण बकरी का दूध, अब नहीं मिलेगा जयपुर में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो