scriptपाकिस्तान में सोना अमीरों की पहुंच से भी परे | Gold in Pakistan is beyond the reach of the rich | Patrika News
जयपुर

पाकिस्तान में सोना अमीरों की पहुंच से भी परे

नई दिल्ली। भारतीय उपमहाद्वीप क्षेत्र में सोने ( Gold ) का एक खास महत्व ( special significance ) है। बिना स्वर्ण आभूषणों ( gold ornaments ) के यहां के शादी-विवाह का संपन्न होना सोचा भी नहीं जा सकते। यही कारण है कि सोने की तेजी से बढ़ती कीमतें यहां के लोगों को खासी प्रभावित करती है। पहले यूएस-चाइना ट्रेड वॉर ( US-China trade war ) और अब पश्चिमी एशिया में उपजे तनाव के चलते सोने की कीमतों में जबरदस्त उछाल देखने को मिल रहा है। भारत में सोना 41,730 रुपए प्रति दस ग्राम के नए स्तर पर पहुंच गया है। ( Pak

जयपुरJan 07, 2020 / 07:00 pm

Narendra Singh Solanki

पाकिस्तान में सोना अमीरों की पहुंच से भी परे

पाकिस्तान में सोना अमीरों की पहुंच से भी परे

वहीं, पाकिस्तान में सोने की बात करें यह यहां अब अमीरों की पहुंच से भी परे जा रहा है। पाकिस्तान के बर्बाद हो चुके विदेशी मुद्रा भंडार और अर्थव्यवस्था की बेहद बुरी स्थिति के बीच वहां सोने की कीमतें आसमान छू रही हैं। सूत्रों के अनुसार वहां एक तोला सोने की कीमत 93,400 रुपए पहुंच गई है।
प्रति 10 ग्राम के हिसाब से कीमतों को देखें, तो पाकिस्तान में 24 कैरेट सोने का भाव सोमवार को 80,0०० रुपए प्रति 10 ग्राम हो गया है। वहीं, 22 कैरेट सोने का भाव 73,402 रुपए प्रति 10 ग्राम हो गया है। पिछले सप्ताह अमेरिकी हमले में ईरान के प्रमुख सैन्य अधिकारी कासिम सुलेमानी की मौत के बाद से सोने की कीमतों में जबरदस्त तेजी देखी गई है। इस अमरिकी हमले से पश्चिमी एशिया में तनाव का माहौल है। अमेरिका द्वारा ईराक को धमकी देने के बाद यह तनाव और बढ़ गया है। इस तनाव के तलते अंतरराष्ट्रीय बाजारों में अनिश्चितता का माहौल है और निवेशक सेफ हैवन समझे जाने वाले सोने में निवेश कर रहे हैं। यही कारण है कि सोने की कीमतों में जबरदस्त तेजी देखने को मिल रही है।
दूसरी तरफ भारत में चार दिन की लगातार तेजी के बाद सोने के भाव धड़ाम से गिर गए। सोने की कीमतों ने मंगलवार को तगड़ी पलटी मारी है। सोमवार को भारी बढ़त पाकर उच्चतम स्तर पर पहुंचे सोने में मंगलवार को जबरदस्त गिरावट देखने को मिली है। सोने की कीमत में 4५० रुपए की गिरावट आई है। क्रूड ऑयल की कीमतों में गिरावट आने से मजबूत हुए रुपए के चलते सोने की कीमत में यह गिरावट दर्ज की गई है। सोने के उच्चतम स्तर पर पहुंचने के कारण निवेशकों का मुनाफा वसूली करना भी दाम में गिरावट का एक बड़ा कारण है।
सोने ही नहीं, बल्कि चांदी में भी जबरदस्त गिरावट दर्ज की गई है। चांदी में मंगलवार को ९५० रुपए की गिरावट आई है। भाव में इस कमी से चांदी का भाव 48,600 रुपए प्रति किलोग्राम पर आ गया है। इससे पहले सोमवार को चांदी 49,430 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर बंद हुई थी। वहीं, भारतीय रुपए में अच्छी-खासी बढ़त देखने को मिली है। रुपया शुरुआती कारोबार में एक डॉलर के मुकाबले 22 पैसे की बढ़त के साथ 71.71 पर ट्रेंड कर रहा था। अंतरराष्ट्रीय बाजार की बात करें, तो सोना मंगलवार को गिरावट के साथ 1568 डॉलर प्रति औंस पर और चांदी भी गिरावट के साथ 18.19 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेंड कर रही थी। सोने की कीमतें इस समय यूएस-इरान तनाव और यूएस-चीन ट्रेड डील से प्रभावित हो रही हैं। इन दोनों जगहों से नकारात्मक संकेत मिलने पर सोने की कीमतों में तेजी आएगी।

Home / Jaipur / पाकिस्तान में सोना अमीरों की पहुंच से भी परे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो