Gold-Silver: सावों की मांग से चमकेगा सोना

अंतरराष्ट्रीय बाजार से मिले कमजोर संकेतों से बीते सप्ताह घरेलू बाजार ( domestic market ) में सोने और चांदी ( Gold and silver ) के दाम में गिरावट दर्ज की गई। इसलिए इस सप्ताह गिरावट पर लिवाली बढऩे की संभावना बनी हुई है, क्योंकि देश में शादी का सीजन ( wedding season ) चल रहा है। बाजार के जानकार बताते हैं कि धनतेरस ( Dhanteras ) और दिवाली ( Diwali ) के शुभ मुहूर्त में जोरदार खरीदारी हुई उसके बाद बीते सप्ताह बाजार में छुट्टी का माहौल बना रहा।

By: Narendra Kumar Solanki

Updated: 23 Nov 2020, 02:44 PM IST

जयपुर। अंतरराष्ट्रीय बाजार से मिले कमजोर संकेतों से बीते सप्ताह घरेलू बाजार में सोने और चांदी के दाम में गिरावट दर्ज की गई। इसलिए इस सप्ताह गिरावट पर लिवाली बढऩे की संभावना बनी हुई है, क्योंकि देश में शादी का सीजन चल रहा है। बाजार के जानकार बताते हैं कि भाव ऊंचा होने के कारण कोरोना काल में सितंबर तक देश में सोने की हाजिर मांग सुस्त रही, लेकिन धनतेरस और दिवाली के शुभ मुहूर्त में जोरदार खरीदारी हुई उसके बाद बीते सप्ताह बाजार में छुट्टी का माहौल बना रहा, लेकिन इस सप्ताह सावों के कारण दोनों कीमती धातुओं में लिवाली फिर लौट है।
सोमवार को जयपुर सर्राफा बाजार में जेवराती सोने के भाव 100 रुपए चढ़कर 49,600 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गए। सोने स्टैण्डर्ड के भाव भी 75 रुपए की तेजी के साथ 52,075 रुपए प्रति दस ग्राम पर बोले गए। सामान्य कारोबार से चांदी के भाव में कोई उतार-चढ़ाव नहीं देखा गया। इस सप्ताह बुधवार को तुलसी विवाह है, जिसके बाद देश में शादी का सीजन शुरू हो जाएगा। कार्तिक शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को तुलसी विवाह का त्योहार मनाया जाता है, जिसके बाद देश में सभी प्रकार के मांगलिक कार्य शुरू हो जाते हैं। कारोबारी बताते हैं कि देश में सोने के बिना कोई शादी संपन्न नहीं होती है, इसलिए शादी का सीजन शुरू होने से सोने में लिवाली आने वाले दिनों में बढ़ेगी।
सर्राफा ट्रेडर्स कमेटी के अध्यक्ष कैलाश मित्तल कहते हैं कि शादी का सीजन शुरू होने से सोने की खरीदारी आगे बनी रहेगी। खासतौर से भाव में गिरावट पर लिवाली जोर पकड़ेगी। कोरोना वैक्सीन आने की आशा बढऩे से महंगी धातुओं के भाव पर दबाव रहेगा। ऐसे में घरेलू वायदा एवं हाजिर बाजार में सोने और चांदी का भाव अंतरराष्ट्रीय बाजार के रुखों से तय होगा मगर, मौजूदा भाव पर सोने और चांदी में लिवाली बनी रहेगी।

Narendra Kumar Solanki Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned