scriptऊर्जा के क्षेत्र में आने वाला समय अक्षय ऊर्जा का: गोल्डी सोलर | Goldi Solar to invest Rs 5,000 cr to raise module manufacturing capacity to 6 GW | Patrika News
जयपुर

ऊर्जा के क्षेत्र में आने वाला समय अक्षय ऊर्जा का: गोल्डी सोलर

गोल्डी सोलर ने अपनी विस्तार योजनाओं के तहत 5000 करोड़ रुपए से अधिक का निवेश करेगी। इसी क्रम में कंपनी ने अपना नया उत्पाद हीलोक्स प्लस उतारा है।

जयपुरSep 29, 2022 / 09:50 am

Narendra Singh Solanki

ऊर्जा के क्षेत्र में आने वाला समय अक्षय ऊर्जा कारू गोल्डी सोलर

ऊर्जा के क्षेत्र में आने वाला समय अक्षय ऊर्जा कारू गोल्डी सोलर

गोल्डी सोलर ने अपनी विस्तार योजनाओं के तहत 5000 करोड़ रुपए से अधिक का निवेश करेगी। इसी क्रम में कंपनी ने अपना नया उत्पाद हीलोक्स प्लस उतारा है। हेट्रोजंक्शन टेक्नोलॉजी से लैस इस प्रोडक्ट में कार्बन मॉड्यूल सीरीज का कम इस्तेमाल किया गया है और इसकी दक्षता काफी अधिक है। गोल्डी सोलर का लक्ष्य मॉड्यूल, सेल और कच्चे माल निर्माण क्षमताओं के साथ एंड टू एंड और वर्टीकल इंटीग्रेटेड कंपनी बनना है। इस प्लान के अनुरूप कंपनी गुजरात में सेल मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट में प्रोडक्शन शुरू करने की योजना है। इसके बाद कंपनी अपनी क्षमता को बढ़ाकर 5 गीगावाट करेगी। इसके साथ ही कंपनी विभिन्न पदों पर 4500 से ज्यादा लोगों की नियुक्ति करने की योजना है। इससे इसकी वर्कफोर्स बढ़कर 5500 से ज्यादा हो जाएगा।

यह भी पढ़ें

खुशखबर: दिवाली से पहले घट सकते है पेट्रोल-डीजल के दाम



जनजातीय इलाकों से 25 फीसदी वर्कफोर्स की भर्ती
इन महत्वपूर्ण डवलपमेंट्स को लेकर गोल्डी सोलर के मैनेजिंग डायरेक्टर कैप्टन ईश्वर ढोलकिया ने कहा कि बिल्कुल जमीनी स्तर पर रोजगार पैदा करने के लिए गोल्डी सोलर की प्रस्तावित विनिर्माण इकाई के आसपास के जनजातीय इलाकों से 25 फीसदी वर्कफोर्स की भर्ती की योजना है। रिन्यूएबल्स में करियर बनाने को लेकर नवनियुक्त कर्मचारियों को प्रशिक्षित करने के लिए गोल्डी सोलर एक स्किल डवलपमेंट सेंटर में तीन महीने का सर्टिफिकेशन कोर्स चलाएगी। कंपनी ने गुजरात के नवसारी में नेशनल स्किल डवलपमेंट काउंसिल के साथ मिलकर स्किल डवलपमेंट सेंटर शुरू करने की योजना बनाई है। ऊर्जा के क्षेत्र में आने वाला समय अक्षय ऊर्जा का है। नए प्रोडक्ट लाइन की शुरुआत की हमारी भविष्य की योजना और मॉड्यूल मैन्यूफैक्चरिंग के लिए क्षमता का विस्तार स्वच्छ ऊर्जा की आपूर्ति को बढ़ाने और जीवाश्म ईंधन के स्थान पर इसके इस्तेमाल को बढ़ावा देने से जुड़ा है।

यह भी पढ़ें

ई-कॉमर्स कंपनियों के दावों को जांचकर उत्पाद खरीदें



घरेलू कंज्यूमर मार्केट पर फोकस
गोल्डी सोलर कंपनी के डायरेक्टर भरत भूत ने कहा कि गोल्डी सोलर ने निरंतरता के साथ क्वालिटी मॉड्यूल बनाए हैं और डिलीवर किए हैं। हमारा मंत्र बेहतर और ज्यादा दक्ष उत्पाद बनाना है। वर्तमान में हम आईपीपी, सीएंडआई, ईपीसी, एक्सपोर्ट और मैन्यूफैक्चरिंग में ऑपरेट करते हैं। भारत के घरेलू कंज्यूमर मार्केट पर हमारे फोकस ने हमें भारत के प्रमुख शहरों में हमारी उपस्थिति सुनिश्चित करने में मदद की है। प्रस्तावित क्षमता विस्तार के साथ हम अपनी मौजूदगी बढ़ाने को लेकर आश्वस्त हैं। हमारी भविष्य की योजना आने वाले समय में अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में होने वाली क्रांति में हर भारतीय को भागीदार बनाने की दिशा में एक अहम कदम है।

Home / Jaipur / ऊर्जा के क्षेत्र में आने वाला समय अक्षय ऊर्जा का: गोल्डी सोलर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो