scriptजवानों ने बीकानेर बीएसएफ सेक्टर मुख्यालय में बनाया गोल्फ कोर्स | Golf course built in Bikaner BSF Sector Headquarters | Patrika News
जयपुर

जवानों ने बीकानेर बीएसएफ सेक्टर मुख्यालय में बनाया गोल्फ कोर्स

44 एकड़ बंजर जमीन पर छाई हरियाली, वेस्ट वाटर को ट्रीट कर खारे पानी में मिलाकर कर रहे सिंचाई

जयपुरMay 23, 2022 / 07:20 pm

Teekam saini

जवानों ने बीकानेर बीएसएफ सेक्टर मुख्यालय में बनाया गोल्फ कोर्स

जवानों ने बीकानेर बीएसएफ सेक्टर मुख्यालय में बनाया गोल्फ कोर्स

जयपुर/बीकानेर. सीमा सुरक्षा बल के क्षेत्रीय मुख्यालय के पूर्वी छोर पर डेढ़ साल पहले बंजर भूमि पर झाड़-झंखाड़ ही नजर आते थे। आज इस 44 एकड़ एरिया में हरियाली की चादर बिछ चुकी है। भीषण गर्मी में इतने बड़े भू-भाग पर हरी-भरी घास का होना किसी अजूबे से कम नहीं लगता। यह कायाकल्प हुआ है बीएसएफ के जवानों के बहाए पसीने और डीआइजी पुष्पेंद्र सिंह राठौड़ के कुछ नया कर गुजरने के जुनून से। यह प्रदेश का बीएसएफ कैम्पस में सबसे शानदार गोल्फ कोर्स बन गया है। देश के लिए प्राणों को न्यौछावर करने वाले जांबाजों और स्वतंत्रता सेनानियों के नाम पर बने इसके गोल नई पीढ़ी को प्रेरणा दे रहे हैं।
दो साल पहले इंटरनेशनल गोल्फर पुष्पेन्द्र सिंह राठौड़ बीकानेर बीएसएफ डीआइजी के रूप में पदस्थापित हुए। डीआइजी राठौड़ बताते हैं कि उन्होंने यहां कैम्पस में फायरिंग रेंज के पास 50 एकड़ एरिया में झाडिय़ां देखीं तो इसकी साफ-सफाई कर हरा-भरा बनाने का विचार आया। इसके बाद जवानों की मदद से काम शुरू कर दिया। गंदे पानी को एसटीपी के माध्यम से शोधित कर उपयोग लिया गया।
रणबांकुरों को समर्पित गोल
बीएसएफ के अधिकारी दीपेन्द्र सिंह शेखावत गोल्फ कोर्स में लगे रणबांकुरों के 5 शिलालेखों को दिखाते हुए कहते हैं कि प्रत्येक शिलालेख 1971 के युद्ध के जांबाजों की स्मृति में गोल्फ के गोल के नामकरण का है। इनमें बीएसएफ के असिस्टेंट कमांडेंट चन्द्रसिंह चंदेल, डिप्टी कमांडेंट इन्द्रजीत उप्पल, हवलदार महेन्द्र सिंह, असिस्टेंट कमांडेंट रामकिशन वधवा, आर्मी के शहीद मेजर पूर्ण सिंह के शिलालेख शामिल हैं। शेष पांच गोल का नामकरण स्वतंत्रता सेनानियों के नाम पर है।
आने लगे पक्षी
बंजर भूमि हरियाली में तब्दील होने से बदले वातावरण का ही असर है कि अब यहां पर दर्जनों तरह के पक्षी भी आने लगे हैं। गोल्फ कोर्स में ही एक चिडिय़ाघर बनाया गया है। जहां पक्षियों की अलग-अलग प्रजातियों को देखा जा सकता है।
खिलाड़ी हो रहे तैयार
डीआइजी राठौड़ गोल्फ में ऑल इंडिया पुलिस चैम्पियन और ऑल इंडिया बीएसएफ चैम्पियन हैं। नए खिलाड़ी तैयार करने के लिए गोल्फ प्रशिक्षक भी रखा हुआ है। जो क्षेत्र के उन युवाओं को तराशते हैं, जिनकी इस खेल में रुचि है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो