scriptLockdown: किसानों के लिए खुशखबरी, खुली रहेंगी उर्वरक, बीज-कीटनाशक दवा की दुकानें | Good News for farmers, seeds shops will be open in lockdown | Patrika News
जयपुर

Lockdown: किसानों के लिए खुशखबरी, खुली रहेंगी उर्वरक, बीज-कीटनाशक दवा की दुकानें

उर्वरक, बीज और कीटनाशक दवाओं को आवश्यक वस्तुओं की श्रेणी में

जयपुरApr 03, 2020 / 06:03 pm

SAVITA VYAS

किसानों के लिए खुशखबरी, खुली रहेंगी उर्वरक, बीज-कीटनाशक दवा की दुकानें

किसानों के लिए खुशखबरी, खुली रहेंगी उर्वरक, बीज-कीटनाशक दवा की दुकानें

जयपुर। किसानों के लिए खुशखबरी है। अब किसानों को खाद व बीज के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। देशभर में लागू लॉकडाउन में भी उर्वरक, बीज-कीटनाशक दवा की दुकानें खुली रहेंगी। गौरतलब है कि राज्य सरकार ने शुरू से ही उर्वरक, बीज और कीटनाशक दवाओं की दुकानें खुली रखने के आदेश जारी किए थे। साथ ही कृषि विभाग ने भी इस सम्बंध में जिला कलक्टरों को विस्तृत दिशा-निर्देश जारी कर दिए।
कृषि एवं सहकारिता विभाग के प्रमुख नरेशपाल गंगवार ने बताया कि गृह विभाग के उर्वरक, बीज और कीटनाशक दवाओं को आवश्यक वस्तुओं की श्रेणी में मानते हुए इनकी दुकानें खुली रखने को कहा है। साथ ही इनके संचालन के लिए कोई अलग से अनुमति या पास की जरूरत नहीं है। उन्होंने बताया कि कृषि विभाग ने भी 27 मार्च को सभी जिला कलक्टरों को पत्र लिखकर इन सब को जरूरी श्रेणी मानते हुए आदेश दिए थे। उर्वरकों की आवक, अनलोडिंग एवं इनके भंडारण स्थलों तक परिवहन को सुगमता से जारी रखने के लिए जिला स्तर पर इस कार्य में लगे वाहनों के पास जारी करने के निर्देश दिए। साथ ही इन यूनिट्स को आगामी खरीफ फसल के बीज की ग्रेडिंग एवं प्रोसेसिंग कार्य करने की अनुमति देने को कहा। उन्होंने इन कार्यों से जुड़े सभी लोगों की सोशल डिस्टेंसिंग के साथ-साथ अन्य सभी जरूरी सावधानियां बरतने एवं एडवाइजरी की पालना सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया। इसके तहत श्रमिकों का समय-समय पर स्वास्थ्य परीक्षण कराने के निर्देश दिए। गंगवार ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत रबी 2019-20 फसल में बीमा क्लेम की गणना के लिए वांछित फसल कटाई प्रयोगों को समय पर सुचारू संपादित कराने के निर्देश दिए। इसके लिए फसल कटाई प्रयोगकर्ता कृषि पर्यवेक्षक, पटवारी, गिरदावर, सहायक कृषि अधिकारी एवं बीमा कम्पनी के प्रतिनिधि को आवश्यक मानकर सावधानियां रखने के साथ अनुमति प्रदान करने को कहा।

Home / Jaipur / Lockdown: किसानों के लिए खुशखबरी, खुली रहेंगी उर्वरक, बीज-कीटनाशक दवा की दुकानें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो