scriptEPFO: पेंशनर धारकों के लिए अच्छी खबर, कभी भी जमा कर सकेंगे लाइफ सर्टिफिकेट | Good news for pensioners, you can submit life certificate anytime | Patrika News
जयपुर

EPFO: पेंशनर धारकों के लिए अच्छी खबर, कभी भी जमा कर सकेंगे लाइफ सर्टिफिकेट

पेंशनर्स धारकों के लिए अच्छी खबर है। कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन (EPFO) पेंशनर किसी भी समय जीवन प्रमाण पत्र (life certificate) जमा करा सकते हैं। धारक जिस तारीख को जीवन प्रमाण पत्र जमा कराएंगे, उस तारीख से प्रमाण पत्र एक साल के लिए वैध होगा।

जयपुरMay 16, 2022 / 10:23 am

Narendra Singh Solanki

EPFO: पेंशनर धारकों के लिए अच्छी खबर, कभी भी जमा कर सकेंगे लाइफ सर्टिफिकेट

EPFO: पेंशनर धारकों के लिए अच्छी खबर, कभी भी जमा कर सकेंगे लाइफ सर्टिफिकेट

पेंशनर्स धारकों के लिए अच्छी खबर है। कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन (EPFO) पेंशनर किसी भी समय जीवन प्रमाण पत्र (life certificate) जमा करा सकते हैं। धारक जिस तारीख को जीवन प्रमाण पत्र जमा कराएंगे, उस तारीख से प्रमाण पत्र एक साल के लिए वैध होगा। ईपीएफओ के मुताबिक इस योजना के बाद पेंशनर्स अब किसी भी समय जीवन प्रमाण-पत्र जमा कर सकते हैं। जीवन प्रमाण पत्र पेंशनर के जीवित होने का सबूत होता है। अगर इसे जमा नहीं किया जाता है, तो पेंशन मिलनी बंद हो सकती है। ईपीएफओ के 40 लाख से भी ज्यादा पेंशनर्स हैं। ईपीएस 95 की इस स्कीम के दायरे में प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारियों को पेंशन का लाभ मिलता है। ईपीएफओ की इस पहल से प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले कर्मचारियों को बड़ी राहत मिलेगी। पेंशनर्स को अपनी पेंशन लेने के लिए जीवन प्रमाण-पत्र जमा करना होता है। इससे पता चलता है कि पेंशन पाने वाला व्यक्ति जीवित है या उसकी मृत्‍यु हो चुकी है। पेंशनर अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर लाइफ सर्टिफिकेट जमा करते हैं। इसे बैंक और डाकघर में भी जमा कराया जा सकता है। पेंशनर्स को ऑनलाइन लाइफ सर्टिफिकेट जमा कराने के लिए पहली बार बैंक, पोस्ट ऑफिस या किसी दूसरी सरकारी एजेंसी के जीवन प्रमाण सेंटर में रजिस्ट्रेशन कराना होगा।
लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने के लिए चाहिए यह डॉक्यूमेंट्स
पीपीओ नंबर
आधार नंबर
बैंक अकाउंट नंबर
आधार से जुड़ा नंबर

लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने का तरीका
ईपीएफओ ने पेंशनर्स को लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने के तरीके के बारे में भी बताया है। ईपीएफओ ने बताया है कि पेंशनर्स किसी भी सार्वजनिक सेवा केंद्र, पोस्ट ऑफिस, नजदीकी ईपीएफओ ऑफिस, उमंग एप या पेंशन देने वाली बैंक में जाकर आप अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा कर सकते हैं।
रिटायरमेंट के दिन पीपीओ
ईपीएफओ साथ ही आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर रिटायर हो रहे कर्मचारियों को नई सुविधाएं देगा। इसके तहत ईपीएफओ ने रिटायरमेंट के दिन ही पेंशन पेमेंट ऑर्डर की नई व्यवस्था को शुरू कर दिया है। ईपीएफओ ने एक ट्वीट कर कहा कि ईपीएफओ द्वारा निर्बाध सेवा- ईपीएफओ सब्सक्राइबर रिटायरमेंट के दिन पेंशन पेमेंट ऑर्डर पा सकेंगे। सभी क्षेत्रीय कार्यालय इसके लिए वेबिनार का आयोजन कर रहे हैं। इस पहल से हर साल रिटायर होने वाले लगभग 3 लाख कर्मचारियों को फायदा होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो