scriptखुशखबरी : प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों के लिए आई अच्छी खबर, सरकार ने किया बड़ा एलान | Good news for the students preparing for competitive exams | Patrika News
जयपुर

खुशखबरी : प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों के लिए आई अच्छी खबर, सरकार ने किया बड़ा एलान

कॉलेजों में कराई जाएगी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी

जयपुरAug 02, 2019 / 12:52 pm

neha soni

जयपुर।
प्रदेश में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों के राज्य सरकार की ओर से अच्छी खबर आई है। प्रदेश में कॉलेज शिक्षा विभाग ने प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों के लिए अगस्त महीने का प्लान तैयार किया है। यह प्लान 1 अगस्त से 31 अगस्त तक का तैयार किया गया है।
कॉलेजों में कराई जाएगी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी
इस प्लान के अनुसार ही अब कॉलेजों में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराई जाएगी। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों के लिए प्रशासनिक अधिकारी, सेवानिवृत्त शिक्षक और स्वयं सेवकों की सेवाएं ली जाएंगी। अब तक इसके लिए करीब 1 लाख विद्यार्थी अपना रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं।
नि:शुल्क कराई जाएगी तैयारी
कॉलेज शिक्षा विभाग के सह आचार्य अकादमिक सौमित्र नाथ झा ने बताया कि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी विद्यार्थियों को नि:शुल्क कराई जाएगी। उन्होंने बताया कि प्रतियोगी परीक्षाओं के कॉमन टॉपिक्स सिलेबस में लिए गए हैं, उनकी तैयारी कराई जा रही है। कॉलेज आयुक्त प्रदीप कुमार बोरड़ ने भी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों के लिए प्रशासनिक अधिकारियों को पत्र लिखे हैं, वे भी इनकी क्लासेज ले सकते हैं।
Good news for the students preparing for competitive exams
24 दिन लगेंगी क्लास
प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों के लिए अगस्त महीने का प्लान भी कॉलेज शिक्षा विभाग ने तैयार किया है। यह प्लान 1 अगस्त से 31 अगस्त तक का तैयार किया गया है। इसके तहत अगस्त में 24 दिन क्लास लगेंगी। इस प्लान के अनुसार ही अब कॉलेजों में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराई जाएगी। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों के लिए प्रशासनिक अधिकारी, सेवानिवृत्त शिक्षक और स्वयं सेवकों की सेवाएं ली जाएंगी।

आरएएस, बैंक, शिक्षक भर्ती की कराई जा रही है तैयारी
अभी आरएएस, बैंक, शिक्षक भर्ती आदि की तैयारी कराई जा रही है। अगस्त में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए अंग्रेजी, इतिहास, भूगोल, राजनीति विज्ञान, विज्ञान और गणित विषय पढ़ाई जाएंगे। कॉलेज शिक्षा विभाग ने इसकी पूरी तैयारी कर ली है। विषयवार और दिन के हिसाब से पूरा टाइम टेबल भी तैयार कर लिया है। अगस्त में पढ़ाने के लिए 24 दिन का शेडयूल बनाया गया है। हर दिन के हिसाब से विषय के अलग—अलग टॉपिक्स भी दिए गए हैं।

Home / Jaipur / खुशखबरी : प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों के लिए आई अच्छी खबर, सरकार ने किया बड़ा एलान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो