scriptGood News: 16.48 लाख घरेलू व कृषि उपभोक्ताओं के बिजली बिल शून्य | Good News Of Low Electricity Consumer Bijali Bill Zero Cm Gehlot | Patrika News
जयपुर

Good News: 16.48 लाख घरेलू व कृषि उपभोक्ताओं के बिजली बिल शून्य

राज्य सरकार ने 50 यूनिट से प्रतिमाह बिजली खर्च करने वाले उपभोक्ताओं को ‘शून्य बिजली बिल’ का तोहफा दिया है। यानि इन उपभोक्ताओं को बिजली का एक रुपए भी नहीं चुकाना पड़ेगा।

जयपुरMay 28, 2022 / 04:07 pm

Umesh Sharma

राज्य सरकार ने 50 यूनिट से प्रतिमाह बिजली खर्च करने वाले उपभोक्ताओं को ‘शून्य बिजली बिल’ का तोहफा दिया है। यानि इन उपभोक्ताओं को बिजली का एक रुपए भी नहीं चुकाना पड़ेगा। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट-2022 में प्रदेश के 118 लाख घरेलू विद्युत उपभोक्ताओं को राहत प्रदान करने के लिए बिजली की दरों में अनुदान देने की घोषणा की थी। घोषणा की अनुपालना में जयपुर डिस्कॉम द्वारा चालू वित्त वर्ष 2022-23 में बिलिंग माह अप्रेल, 2022 से समस्त घरेलू श्रेणी के उपभोक्ताओं को अनुदान राशि बिलों में समायोजन के माध्यम से दिया जाना शुरू कर दिया गया है।
जयपुर डिस्कॉम के प्रबन्ध निदेशक अजीत सक्सैना ने बताया है कि डिस्कॉम के लगभग 40 लाख घरेलू उपभोक्ताओं को माह अप्रेल व मई 2022 में जारी किए गए विद्युत बिलों में लगभग 310 करोड़ रुपए की अनुदान राशि सरकार की ओर से दी गई है। 1 अप्रेल से छूट के चलते 50 यूनिट प्रतिमाह उपभोग करने वाले 13.42 लाख घरेलू उपभोक्ताओं को शून्य राशि के बिल जारी किए गए है। इन उपभोक्ताओं को बिजली बिल नहीं चुकाना पड़ा।
मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना के तहत सामान्य श्रेणी ग्रामीण ब्लॉक आवर सप्लाई कृषि उपभोक्ताओं को प्रति माह एक हजार रुपए (सालाना 12 हजार रुपए) तक अतिरिक्त अनुदान देने की घोषणा मुख्यमंत्री ने की थी। योजना के अन्तर्गत जयपुर डिस्कॉम के लगभग 4.74 लाख सामान्य श्रेणी ग्रामीण ब्लॉक आवर सप्लाई कृषि उपभोक्ताओं को माह अप्रेल व मई में जारी किए गए विद्युत बिलों में लगभग 79 करोड़ रुपए की अतिरिक्त अनुदान राशि प्रदान की गई है। कृषि उपभोक्ताओंं को प्रदान किए गए इस अतिरिक्त अनुदान की वजह से माह अप्रेल व मई में जयपुर डिस्कॉम क्षेत्र के 3.06 लाख कृषि उपभोक्ताओं के बिजली बिल शून्य राशि के जारी हुए हैं।

Home / Jaipur / Good News: 16.48 लाख घरेलू व कृषि उपभोक्ताओं के बिजली बिल शून्य

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो