script…तो इस वजह से बढ़ी गहलोत सरकार की चिंता, विभागों को किया अलर्ट | Government is making plan for Solve Water Crisis in Rajasthan | Patrika News
जयपुर

…तो इस वजह से बढ़ी गहलोत सरकार की चिंता, विभागों को किया अलर्ट

water crisis : मानसून ( mansoon ) की बेरुखी के बीच राज्य में बढ़ती पेयजल किल्लत ने सरकार की भी चिंता बढ़ा दी है।

जयपुरJul 24, 2019 / 09:24 am

SAVITA VYAS

sachivalya

…तो इस वजह से बढ़ी सरकार की चिंता, विभागों को किया अलर्ट

जयपुर। सावन का महीना बीता जा रहा है। वहीं मानसून ( Mansoon ) का इंतजार खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। आमतौर पर सावन में बारिश से तरबतर रहने वाली राजधानी जयपुर में इस बार मानसून अब तक मेहरबान नहीं हुआ है। प्रदेश में मानसून ( Mansoon ) ने 2 जुलाई को दस्तक तो दी, लेकिन 6 जुलाई के बाद प्रदेश में कमजोर पड़े मानसून ( mansoon ) के चलते अभी तक भी लोगों को बारिश का इंतजार है। इन्द्रदेव हैं की मेहरबान होने का नाम ही नहीं ले रहे हैं।
प्रदेश के करीब दो दर्जन जिलों में अभी तक जहां औसत से कम बारिश दर्ज की गई। वहीं आधा दर्जन जिलों को अभी तक भी बारिश का इंतजार है। ऐसे में अब बारिश का ना होना बीसलपुर बांध ( Bisalpur dam )के लिए बड़ी मुसीबत बन सकती हैं। मानसून ( Mansoon ) की बेरुखी के बीच राज्य में बढ़ती पेयजल किल्लत ने सरकार की भी चिंता बढ़ा दी है।
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंगलवार को इसे लेकर जलदाय विभाग के अधिकारियों से जानकारी ली। इसमें पेयजल की मौजूदा स्थिति और बारिश कम होने की स्थिति में वैकल्पिक इंतजाम शामिल हैं। इसमें जयपुर, अजमेर, टोंक के लिए अलावा पश्चिम राजस्थान पर भी फोकस रहा। जयपुर के लिए बीसलपुर बांध ( Bisalpur dam ) में 31 अगस्त तक का पानी होने की जानकारी दी गई। वैकल्पिक इंतजाम के तहत 120 करोड़ रुपए का कंटीजेंसी प्लान बनाया गया है। इसमें नए ट्यूबवैल खुदाई के साथ पाइपलाइन ट्रांसफर सिस्टम व टैंकर ट्रांसपोर्टेशन शामिल है।
यहां पहुंचेगा पानी
एसएफएस मानसरोवर से दुर्गापुरा-मालवीय नगर सेक्टर 9-मालवीय नगर सेक्टर चार, तिलक नगर से जवाहर नगर सेक्टर 3 व 4 खातीपुरा से हसनपुरा शांतिनगर-सिविललाइंस-गोपालबाड़ी, विश्वकर्मा औद्योगिक क्षेत्र से मुरलीपुरा

पेयजल किल्लत से जूझ रहे लोग
गौरतलब है कि प्रदेश में पानी की किल्लत को लेकर आए दिन आंदोलन हो रहे हैं। पानी की मांग को लेकर लोग सड़क पर उतर रहे हैंं। विपक्षी पार्टियां भी इसको लेकर प्रदर्शन कर चुकी हैं। प्रदेश में पहले से ही पेयजल किल्लत के भयावह हालात हैं। ऐसे में मानसून ( Mansoon ) की बेरुखी से और भी हालात खराब हो सकते हैं।

Home / Jaipur / …तो इस वजह से बढ़ी गहलोत सरकार की चिंता, विभागों को किया अलर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो