किसानों के लिए खुशखबरी, जयपुर जिले के किसानों को 1177 करोड़ का लोन देगी सरकार

किसानों के लिए खुशखबरी, जयपुर जिले के किसानों को 1177 करोड़ का लोन देगी सरकार
farmer

Firoz Khan Shaifi | Publish: Sep, 14 2019 04:13:29 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

जयपुर जिले के किसानों के लिए सरकार की ओर से एक राहत भरी खबर है। दरअसल 31 मार्च 2020 तक जयपुर जिले के किसानों को 1177 करोड़ का लोन वितरित किया जाएगा। ये जानकारी जिला कलेक्टर और केंद्रीय सहकारी बैंक के प्रशासक जगरूप सिंह यादव ने दी है। जिला कलेक्टर का कहना है कि सरकार ने ऋण माफी योजना के तहत जिले के 1 लाख 43 हजार किसानों को ऋण माफा का लाभ मिला है, किसानों के 933.10 करोड़ के ऋण माफ किए गए हैं।

जयपुर। जयपुर जिले के किसानों के लिए सरकार की ओर से एक राहत भरी खबर है। दरअसल 31 मार्च 2020 तक जयपुर जिले के किसानों को 1177 करोड़ का लोन वितरित किया जाएगा। ये जानकारी जिला कलेक्टर और केंद्रीय सहकारी बैंक के प्रशासक जगरूप सिंह यादव ने दी है। जिला कलेक्टर का कहना है कि सरकार ने ऋण माफी योजना के तहत जिले के 1 लाख 43 हजार किसानों को ऋण माफा का लाभ मिला है, किसानों के 933.10 करोड़ के ऋण माफ किए गए हैं।


जिला कलेक्टर जगरूप सिंह यादव ने शनिवार को सहकारी भवन में आयोजित हुई केंद्रीय सहकारी बैंक की 68वीं वार्षिक साधारण सभा के दौरान कहा कि केंद्रीय सहकारी बैंक ने साल 2018 और 19 में 13 तरोड़ 59 लाख का परिचालन लाभ और 3 करोड़ रुपए का शुद्ध लाभ कमाया है।

जिला कलेक्टर ने साधारण सभा में जानकारी देते हुए बताया कि पहली बार सहकारी फसली ऋण ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन एवं वितरण योजना के तहत जयपुर जिले में 1 लाख 38 हजार किसानों का ऑनलाइन फसली ऋण पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन किया जा चुका है। जिससे भेदभाव एवं अनियमिताओं की संभावना खत्म हो गई हैं।


अपेक्स बैंक के प्रबंध निदेशक इन्दर सिंह ने कहा कि अधिकतम किसानों को फसली ऋण मिले इसके लिए ऑनलाइन पंजीयन एवं वितरण योजना किसानों के हित में लागू की गई है। इस योजना से किसानों की अधिकतम साख सीमा ऑनलाइन स्वीकृत होती है जिससे भेद-भाव एवं भाई भतीजावाद समाप्त हुआ है।

उन्होंने कहा कि नए सदस्य किसानों को इस योजना से जोड़ा जा रहा है ताकि उन्हें भी फसली ऋण मुहैया कराया जा सकें। उन्होंने कहा कि बैंकिग क्षेत्र में यह योजना लागू करने वाला राजस्थान एकमात्र राज्य है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned