पोर्टल पर नहीं रुझान तो रोजगार के लिए सरकार ने बनाई मोबाइल एप्लीकेशन

— डीओआईटी ने एप किया तैयार, सिक्योरिटी चैक के बाद होगा उपलब्ध

By: Pankaj Chaturvedi

Published: 07 Sep 2020, 08:00 AM IST

जयपुर. कोरोना संकट के बीच श्रमिकों को रोजगार देने के लिए बने राजकौशल पोर्टल पर अधिक रुझान नहीं दिखा तो अब सरकार ने श्रमिक और नियोक्ता दोनों के लिए मोबाइल एप विकसित किया है। इस मोबाइल एप पर रजिस्ट्रेशन के जरिए नियोक्ता जहां अपने यहां रिक्तियों की सूचना सार्वजनिक कर सकेगा, वहीं रोजगार ढूंढने वाले भी अपने मोबाइल पर एप के जरिए ही आसानी से इन नौकरियों के लिए आवेदन कर सकेंगे। सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग की ओर से तैयार इस एप की फिलहाल झालाना स्थित डेटा सेंटर में साइबर सिक्युरिटी के लिहाज से जांच चल रही है। इसके बाद एप की मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के हाथों लांचिंग की तैयारी की जा रही है। विभागीय अधिकारियेां के अनुसार इस एप को जल्द ही गूगल प्ले पर भी उपलब्ध कराया जाएगा। गौरतलब है कि सरकार ने जून में राजकौशल पोर्टल लांच किया था, लेकिन इस पर उम्मीद के अनुसार रोजगार मुहैया नहीं कराए जा सके।

आसान होगी श्रमिकों की राह

इस एप का सबसे बड़ा फायदा यह बताया जा रहा है कि अब श्रमिकों को रोजगार खोजने और आवेदन के लिए ई.मित्र तक जाने या कम्प्यूटर सिस्टम की आवश्यकता नहीं होगी। अभी राजकौशल पोर्टल पर वह खुद नहीं कर पाता था तो ई.मित्र पर आवेदन के लिए शुल्क चुकाना होता था। अब यह बाध्यता नहीं होगी। श्रमिक के पास स्मार्ट फोन नहीं है तो वह अपने परिजन या सहयोगियों के मोबाइल पर भी डिटेल डाल कर आवेदन कर सकता है।

सिर्फ मोबाइल और आधार से आवेदन

एप पर सिर्फ राजकौशल पंजीयन से लॉगइन कर सीधे आवेदन का प्रावधान है। पंजीयन नहीं है तो महज मोबाइल नंबर और आधार डेटा डाल कर भी आवेदन किया जा सकेगा। यही प्रक्रिया नियोक्ता के लिए भी है, जिसके जरिए वह नौकरियां अपलोड कर सकता है। श्रमिक रोजगार के अलावा कौशल प्रशिक्षण के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

इनका कहना है

सरकार ने प्लेटफॉर्म तैयार किया है। लेकिन उद्यमी और नियोक्ता जब तक रोजगार अपलोड नहीं करेंगे तब तक श्रमिकों को पूरा फायदा नहीं मिल सकेगा। एप पर नियोक्ताओं के लिए बीआरएन के जरिए लॉग इन की प्रक्रिया सरल बनाई गई है।

नीरज के.पवन, श्रम सचिव

Pankaj Chaturvedi
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned