scriptकारोली में बनेगा प्रदेश का पहला ईवी जोन, सरकार की मंजूरी जल्द | govt decided to develop dedicated EV zone in kaaroli industrial area | Patrika News
जयपुर

कारोली में बनेगा प्रदेश का पहला ईवी जोन, सरकार की मंजूरी जल्द

— 60 एकड़ में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स कंपनियों के निवेश के लिए होगा समर्पित क्षेत्र

जयपुरOct 18, 2021 / 09:46 pm

Pankaj Chaturvedi

कारोली में बनेगा प्रदेश का पहला ईवी जोन, सरकार की मंजूरी जल्द

सिर्फ वेब के लिए…..कारोली में बनेगा प्रदेश का पहला ईवी जोन, सरकार की मंजूरी जल्द

जयपुर. परिवहन क्षेत्र में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स का भविष्य देखते हुए राज्य सरकार ने एक और कदम बढ़ाया है। अलवर के भिवाड़ी स्थित कारोली औद्योगिक क्षेत्र में सरकार राजस्थान का पहला ईवी औद्योगिक जोन बनाने जा रही है। यह क्षेत्र समर्पित तौर पर इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की विनिर्माण इकाइयों के निवेश का ठिकाना बनेगा। इसके लिए कारोली में करीब 60 एकड़ भूमि चिह्नित कर ली गई है। रीको जल्द ही इस जोन को विकसित करने के लिए होने वाले कार्यों की मंजूरी जारी करेगा। जानकारों के अनुसार भिवाड़ी में पहले से आॅटोमोटिव कम्पनियों के रुचि दिखाने के कारण रीको ने इसी क्षेत्र में ईवी सेक्टर की कंपनियों को आकर्षित करने की यह योजना तैयार की है। करीब 40 से अधिक आॅटोमोटिव सेक्टर की कंपनियां यहां भूमि आवंटन की तैयारी में है।
रिझाने के लिए रिप्स में रियायत

ईवी सेक्टर में निवेश के मौके भुनाने के लिए सरकार ने इस सेक्टर को राजस्थान निवेश प्रोत्साहन योजना (रिप्स 2019) में विनिर्माण के थ्रस्ट सेक्टर में शामिल किया है। इस क्षेत्र में निवेश करने वाली कंपनियों को पांच साल तक के लिए ऋण पर 5 प्रतिशत इंटरेस्ट सब्सिडी (अधिकतम 1 करोड़ रुपए प्रतिवर्ष ) मिलेगी। निवेशक के पास प्लांट और मशीनरी पर हुए खर्च की 25 प्रतिशत कैपिटल सब्सिडी (अधिकतम 50 लाख) रुपए लेने का विकल्प भी होगा।
टेस्ला तक दिया सरकार ने न्योता

इलेक्ट्रिक कार मैन्युफैक्चिरंग में विश्व की ख्यातनाम अमरीकी कंपनी टेस्ला को भी सरकार प्रदेश में निवेश के लिए न्योता दे चुकी है। इसी साल जनवरी में रीको ने टेस्ला को भिवाड़ी में इकाइ स्थापित करने के लिए जमीन देने का प्रस्ताव दिया था। रीको अधिकारी कंपनी का मानस जानने के लिए निरंतर बातचीत कर रहे हैं।

Home / Jaipur / कारोली में बनेगा प्रदेश का पहला ईवी जोन, सरकार की मंजूरी जल्द

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो