scriptजब करें ग्राफिक डिजाइनर हायर | graphic designer | Patrika News
जयपुर

जब करें ग्राफिक डिजाइनर हायर

बिजनेस को क्रिएटिव तरीके से प्रस्तुत करने के लिए जरूरी है कि सही ग्राफिक डिजाइनर को हायर किया जाए

जयपुरDec 15, 2019 / 03:06 pm

Archana Kumawat

अपने कॉम्पीटिटर को समझें
कंपनी का लोगो तैयार करने के लिए किसी ग्राफिक डिजाइनर को हायर करने से पहले आपको अपने कॉम्पीटिटर को समझना होगा। ध्यान रखें कि आपका काम किसी की कॉपी नहीं होना चाहिए। ग्राफिक डिजाइनर ऐसा होना चाहिए, जिसकी वर्क स्टाइल यूनीक और अट्रेक्टिव हो।

स्पष्ट आइडिया से शुरुआत
ग्राफिक डिजाइनर को हायर करने से पहले आपके दिमाग में यह स्पष्ट होना चाहिए कि आप किस आइडिया के साथ काम करना चाहते हैं। दरअसल, जब आपको यह स्पष्ट नहीं होगा तो आप यह निर्णय नहीं ले पाएंगे कि आपके ग्राफिक डिजाइनर में किन कुशलताओं का होना आवश्यक है।

कुछ रिसर्च वर्क करें
यदि ग्राफिक डिजाइनर को हायर करने जा रहे हैं तो उसके डिजाइनिंग वर्क और प्रोटफोलियो को अवश्य चैक करें। इसके अलावा आप कुछ कुशल लोगों का वर्क सैम्पल भी अपने पास रख सकते हैं। इस तरह आप डिजाइन वर्क की तुलना कर सकते हैं कि आपके वर्क में किस तरह के प्रोफेशनल फिट हो सकते हैं।

डिजाइनर हो फ्लेक्सिबल
यह क्वालिटी ग्राफिक डिजाइनर में होनी ही चाहिए कि वह फ्लेक्सिबल हो। ऐसे ग्राफिक डिजाइनर को हायर करें, जो अलग-अलग तरह की डिजाइन आइटम को मैनेज कर सकें। बिजनेस में लोगो, ब्रोशर, बिजनेस कार्ड, वेबसाइट आदि जरूरी होते हंै। ऐसे में प्रोफेशनल हर तकनीक में कुशल हो।

मल्टीपल कॉन्सेप्ट का प्रयोग
डिजाइनर के वर्क में मल्टीपल डिजाइन कॉन्सेप्ट होना चाहिए। इसलिए आप डिजाइनर से पहले ही यह बात कर लें कि इन्हें अलग-अलग कॉन्सेप्ट पर काम करना पड़ सकता है। यदि डिजाइनर मल्टीपल कॉन्सेप्ट पर काम करते हैं तो बेस्ट डिजाइन का चयन करने के लिए के आपके पास कई यूनीक ऑप्शन्स होंगे।

गोल्स का पता हो
जब आपको अपने गोल्स का पता होगा तो यह समझना आसान होगा कि किस तरह से कंपनी का लोगो और वेबसाइट को डिजाइन करवाना है ताकि आप अपने विजन को लोगों के सामने ठीक तरह से कम्यूनिकेट कर सकें। इस तरह अपने गोल्स को ध्यान में रखते हुए ही किसी कुशल ग्राफिक डिजाइनर को हायर करें। उसकी क्षमता को परख लें।

काम के प्रति रहें सजग
जब आप किसी ग्राफिक डिजाइन को हायर कर लें तो उसके कार्यों की प्रगति को इग्नोर करने की गलती न करें। ऐसा करने से आप कुशल व्यक्ति से भी क्रिएटिव काम नहीं करवा पाएंगे। इसलिए आप डिजाइनर को जो भी प्रोजेक्ट दें, उसके बारे में समय-समय पर प्रोग्रेस लेते रहें एवं डिजाइन, कॉन्सेप्ट, कलर, फॉन्ट आदि पर चर्चा करते रहें।

Home / Jaipur / जब करें ग्राफिक डिजाइनर हायर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो