scriptदीपावली पर GST इफेक्ट:महंगी हुई लक्ष्मी प्रतिमा,दीयों की झिलमिलाहट होगी कम | GST effect on Diwali:Diwali will become more Costly because of GST | Patrika News

दीपावली पर GST इफेक्ट:महंगी हुई लक्ष्मी प्रतिमा,दीयों की झिलमिलाहट होगी कम

locationजयपुरPublished: Oct 05, 2017 02:18:21 pm

Submitted by:

rajesh walia

रोशनी का त्योहार दीपावली ज्यों—ज्यों नजदीक आ रहा है, लोगों को दीपावली पर पड़ने वाली GST की मार का पता चल रहा है।

GST effect on Diwali:Diwali will become more Costly because of GST
हिंदू पंचांग का आठवां और सबसे पवित्र महीना कार्तिक माह के शुरु होने के साथ ही त्योहारों की झड़ी लग गई है। त्योहारों के इस महीने में सबसे बड़ा त्योहार दिवाली सभी जगह धूमधाम से मनाया जाता है। रोशनी का त्योहार दीपावली ज्यों—ज्यों नजदीक आ रहा है, लोगों को दीपावली पर पड़ने वाली जीएसटी की मार का पता चल रहा है। त्योहारों के मौसम में बाकी लोगों की तरह आपका मन भी खुद के और अपनों के लिए खरीदारी करने का हो रहा होगा क्योंकि दीपावली के मौके पर लोगों को उपहार देने की परंपरा भी है। लेकिन इस बार दिवाली पर उपहारों का चलन महंगा पड़ेगा। इस साल जुलाई से गुड्स ऐंड सर्विसेज टैक्स (जीएसटी) से लागू होने के कारण इस बार त्योहारों के मौसम में आपकी खरीदारी का अहसास अलग हो सकता है। आपको खर्च और बचत दोनों में बदलाव देखने को मिल सकता है।
महंगी हुई लक्ष्मी प्रतिमा, दीयों की झिलमिलाहट होगी कम

एक तो उपहारों पर महंगाई की मार और उस पर जीएसटी (गुड्स एंड सर्विस टैक्स) का असर। इस बार लोगों को लक्ष्मी पूजन के लिए घरों में देवी लक्ष्मी की प्रतिमा लाने, पारम्परिक दीयों की झिलमिलाहट करने और पटाखे फोड़ने पर दोगुना टैक्स देना होगा। दीपावली में काम आने वाली चीजों पर गौर करें तो पहले कुछ वस्तुएं टैक्स फ्री थीं और ज्यादातर वस्तुओं पर 5.5 फीसदी टैक्स लगता था। लेकिन अब वस्तु एवं सेवा कर जीएसटी लागू होने के बाद इन पर 12 से लेकर 28 प्रतिशत तक टैक्स लग गया है। जीएसटी के कारण इस बार दीवाली आपकी जेब पर कैसे भारी पड़ेगी आपको बताते हैं।
जीएसटी इफेक्ट से महंगी हुई दीपावली – दीवाली में उपयोगी सामान

…………जीएसटी दर – वैट दर

मोमबत्ती -12 – 5.5

दीपक -28 – 5.5

चॉकलेट -28 – 14.5

पटाखे -28 – 14.5
कलर पेन्ट्स – 12 – 5.5

मिट्टी की मूर्तियां -12 – 5.5

मार्बल की मूर्तियां – 28 – 14

भगवान की मूर्तियां — मार्बल 12

भगवान की मूर्तियां—मिट्टी 5

मिठाईयां – 5 – 5.5
दूध के लड्डू – 5 – 5.5

काजू – 5 – 18

ड्राइ फ्रूट्स – 12 – 5.5

नमकीन – 12 – 5

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो