सूर्य ग्रहण के बाद अब पांच को "डबल ग्रहण", उसी दिन गुरू पूर्णिमा भी

5 july guru purnmia or chandra grahan...चंद्र ग्रहण के ही दिन इस बार गुरू पूर्णिमा भी है। तो पहले तो कोरोना काल और उपर से चंद्र गहण, यानि पूर्णिमा पर दोहरे ग्रहण के कारण इस बार गुरु और उनके शिष्यों में दूरी बनने वाली है।

By: JAYANT SHARMA

Published: 30 Jun 2020, 11:00 AM IST


जयपुर
साल 2020 का तीसरा चंद्र ग्रहण आगामी 5 जुलाई को लगने वाला है। इस ग्रहण काल में सूतक काल मान्य नहीं होगा। यह भारत सहित दक्षिण एशिया के कुछ हिस्से, अमेरिका, यूरोप और ऑस्ट्रेलिया में दिखाई देगा। दरअसल वर्ष 2020 में कुल 6 ग्रहण लगेंगे। इसमें से दो चंद्र ग्रहण (10 जनवरी, 5 जून) व एक सूर्यग्रहण (21 जून) लग चुका है। आगामी समय में दो चंद्र ग्रहण व एक सूर्य ग्रहण और लगेगा। 5 जुलाई को लगने वाले इस चंद्र ग्रहण में सूतक काल मान्य नहीं होगा यानि किसी भी प्रकार के शुभ कार्य वर्जित नहीं होंगे। पूजा पाठ और भोजन से जुड़े कार्य किए जा सकेंगे। लेकिन फिर भी संयम बरतने और नियमों का पालन करना उचित है। चंद्र ग्रहण के ही दिन इस बार गुरू पूर्णिमा भी है। तो पहले तो कोरोना काल और उपर से चंद्र गहण, यानि पूर्णिमा पर दोहरे ग्रहण के कारण इस बार गुरु और उनके शिष्यों में दूरी बनने वाली है।

गुरु पूर्णिमा शुभ मुहूर्त
ज्योतिषाचार्यों के अनुसार गुरु पूर्णिमा का व्रत 4 जुलाई के दिन रखा जाएगा, लेकिन गुरु पूर्णिमा का पर्व 5 जुलाई के दिन मान्य जाएगा। पूर्णिमा तिथि 4 जुलाई 2020 शनिवार को 11 बजकर 57 मिनट पर प्रारंभ होगी। पूर्णिमा तिथि समाप्त 5 जुलाई 2020 रविवार 10 बजकर 8 मिनट पर होगी। गुरु पूर्णिमा के दिन चंद्रग्रहण भी लगेगा जो धनु राशि मे लगेगा और 5 जुलाई सुबह 8 बजकर 38 मिनट पर शुरू होगा, जो दोपहर 2 बजकर 25 मिनट पर खत्म होगा।

कोरोना ने बढ़ा दी गुरु और शिष्य में दूरी
एक और बड़ा त्योहार कोरोना की भेंट चढ़ गया इस बार। पंडित राजकुमार चतुर्वेदी ने बताया कि अधिकतर शक्ति पीठ और मंदिर बंद हैं। लंबे समय तक बंद ही रहेंगे। शिष्य गुरु से मिल सकेंगे लेकिन नियमों की सख्ती होगी। इस कारण इस बार गुरु पूर्णिमा अधिकतर जगहों पर आनलाइन ही मनाई जाएगी। शिष्य अपने गुरु के आनलाइन ही दर्शन कर सकेंगे और उनको उसी तरह से गुरु का आर्शीवाद भी मिलेगा। इस बार अधिकतर मंदिरों और शक्ति पीठों पर इसी तरह की तैयारी है। बड़ी बात ये है कि स्कूलों में भी इस दिन बड़े आयोजन होते हैं। लेकिन स्कूल बंद होने के कारण इस बार इस तरह के आयोजन नहीं होंगे।

JAYANT SHARMA Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned