Corona : सादगी से मनेगा इस साल गुरु पूर्णिमा महोत्सव

इसी दिन चंद्रग्रहण का भारत में नहीं होगा असर

By: SAVITA VYAS

Updated: 04 Jul 2020, 07:58 PM IST


जयपुर। आषाढ़ शुक्ल पक्ष पूर्णिमा रविवार को पूर्वाषाढ़ नक्षत्र, केन्द्र योग, राजयोग में गुरु पूर्णिमा का पर्व मनाया जाएगा। सूर्य ग्रहण के बाद गुरु पूर्णिमा पर साल का तीसरा उपच्छाया चंद्र ग्रहण लगने वाला है। उपच्छाया चंद्र ग्रहण होने से ये ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा। इसके समय और सूतक काल को लेकर लोगों में काफी असमंजस बना हुआ है। आपको बता दें इस चंद्र ग्रहण में सूतक काल मान्य नहीं होगा यानि किसी भी प्रकार के शुभ कार्य वर्जित नहीं होंगे। हालांकि सरकार की ओर से धार्मिक आयोजनों पर रोक होने से गुरु पीठ में नहीं जा सकेंगे। राजधानी में भी कई जगहों पर गुरु पूजन होगा। कार्यक्रमों को भक्तों से ऑनलाइन साझा किया जाएगा। ज्योतिषाचार्य पं.दामोदर प्रसाद शर्मा ने बताया कि इस दिन साल का चंदग्रहण भी रहेगा। यह ग्रहण उपच्छायी चंद्रग्रहण होगा, यानि चंद्रमा का फीका पड़ेगा। लेकिन यह भारत में नजर नहीं आएगा।

विभिन्न जगहों पर होंगे कार्यक्रम

उत्तर भारत की प्रमुख वैष्णव पीठ श्री गलता जी में गलतापीठाधीश्वर स्वामी अवधेशाचार्य महाराज के सान्निध्य में, सुभाष चौक स्थित पानों का दरीबा में सरस निकुंज परिसर में पीठाधीश्वर अलबेली माधुरी शरण और श्रीमन नारायण प्रन्यास मंडल की ओर से तंवरजी के नोहरे में पुरुषोत्तम भारती के सान्निध्य में सादगीपूर्वक गुरु पूर्णिमा महोत्सव मनाया जाएगा। इसके अलावा खोले के हनुमानजी, ब्रह्मपुरी स्थित गायत्री शक्तिपीठ, वेज फार्म रामनगर विस्तार स्थित मनसा पूर्ण हनुमान धाम, स्वेजफार्म स्थित चिंताहरण काले हनुमान मंदिर सहित कई स्थानों पर नियमों की पालना करते हुए गुरु पूर्णिमा महोत्सव मनाया जाएगा।

गोगामेड़ी का वार्षिक मेला स्थगित

राज्य सरकार ने हनुमानगढ जिले की नोहर तहसील के गोगामेड़ी में अगस्त माह में आयोजित होने वाले श्री गोगाजी वार्षिक मेले को स्थगित कर दिया है। उल्लेखनीय है कि कोविड-19 से उत्पन्न परिस्थितियों के मद्देनजर रखते हुए आमजन के स्वास्थ्य की रक्षा की दृष्टि से राज्य सरकार ने इस मेले को स्थगित किया है।

Corona virus
SAVITA VYAS Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned