scriptGuruwar Vrat Puja Vidhi – विष्णुजी को प्रिय है यह मिठाई, मनोकामना पूरी करने के लिए लगाएं इसका भोग | Guruwar Ko Vishnu Puja Ka Mahatva , Guruwar Vrat Katha Vishnu Puja | Patrika News
जयपुर

Guruwar Vrat Puja Vidhi – विष्णुजी को प्रिय है यह मिठाई, मनोकामना पूरी करने के लिए लगाएं इसका भोग

अक्टूबर माह का पहला दिन यानि 1 अक्टूबर को गुरुवार का दिन है. यह विष्णु पूजा का दिन माना गया है. अधिक मास को विष्णुपूजन का माह माना गया है. ऐसे में अधिक मास यानि पुरुषोत्तम मास में गुरुवार को विष्णु पूजा और फलदायी हो जाती है. इस दिन भगवान विष्णु की विधिवत पूजन करना चाहिए जिससे सभी मनोकामनाएं पूरी होती है.

जयपुरSep 30, 2020 / 06:39 pm

deepak deewan

Guruwar Ko Vishnu Puja Ka Mahatva , Guruwar Vrat Katha Vishnu Puja

Guruwar Ko Vishnu Puja Ka Mahatva , Guruwar Vrat Katha Vishnu Puja

जयपुर. अक्टूबर माह का पहला दिन यानि 1 अक्टूबर को गुरुवार का दिन है. यह विष्णु पूजा का दिन माना गया है. अधिक मास को विष्णुपूजन का माह माना गया है. ऐसे में अधिक मास यानि पुरुषोत्तम मास में गुरुवार को विष्णु पूजा और फलदायी हो जाती है. इस दिन भगवान विष्णु की विधिवत पूजन करना चाहिए जिससे सभी मनोकामनाएं पूरी होती है.
ज्योतिषाचार्य पंडित सोमेश परसाई के अनुसार विष्णुजी की पूजा विधिविधान से करने पर वे जल्द प्रसन्न होते हैं. भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त करने के लिए गुरुवार को पूरी श्रद्धा से व्रत रखते हुए पूजन करें. पूजा घर में भगवान विष्‍णु की मूर्ति या चित्र के सामने घी का दीप जलाएं. उन्हें पीली वस्तुओं का भोग लगाएं.पीला वस्त्र अर्पित करें.
विष्णुजी के साथ ही लक्ष्मीजी की भी पूजा करें. इसके बाद विष्णुजी की आरती करें. भगवान विष्णु की प्रसन्नता के लिए उनके मंत्रों का जाप करें. ज्योतिषाचार्य पंडित नरेंद्र नागर बताते हैं कि अगर कोई मंत्र याद नहीं है तो सिर्फ हरि के नाम का जाप करें. हरिनाम जप तुलसी या चंदन की माला से करें.
इस दिन विष्णु सहस्रनाम का पाठ करें. गुरुवार को विष्णु सहस्रनाम का पाठ करने से मानसिक सुख तो मिलता है, विष्णुजी की प्रसन्नता से सभी भौतिक सुख भी प्राप्त होते हैं. गुरुवार की पूजा में भोग के रूप में पीले रंग के मिष्ठान्न अर्पित किए जाते हैं. बेसन की मिठाई विष्णुजी को जरूर अर्पित करें.

Home / Jaipur / Guruwar Vrat Puja Vidhi – विष्णुजी को प्रिय है यह मिठाई, मनोकामना पूरी करने के लिए लगाएं इसका भोग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो