scriptGYansudha: ऑनलाइन लाइव सेशन से कर सकेंगे प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी | GYansudha: Online live session will enable you to prepare for competit | Patrika News
जयपुर

GYansudha: ऑनलाइन लाइव सेशन से कर सकेंगे प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी

कॉलेज शिक्षा आयुक्तालय की एक और पहलज्ञानदूत के बाद अब ज्ञान सुधाप्रशासनिक सेवा के अधिकारी लेंगे लाइव सेशन’ज्ञानदूत’ से करवाई जा रही थी विवि परीक्षा की तैयारीअब ‘ज्ञानसुधा’ से होगी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी16 जून से शुरू होंगी ऑनलाइन लाइव क्लास

जयपुरJun 14, 2021 / 09:26 pm

Rakhi Hajela



जयपुर, 14 जून
प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे कर रहे युवाओं के लिए एक अच्छी खबर है। कॉलेज शिक्षा विभाग की ओर से हाल ही में आरंभ ‘ज्ञानसुधा’ कार्यक्रम के तहत प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए नि:शुल्क ऑनलाइन लाइव सेशन आरंभ करवाए जा रहे हैं। इन ऑनलाइन लाइव क्लासेज में अखिल भारतीय सेवाओं, राज्य प्रशासनिक सेवा, कॉलेज शिक्षा सेवा परीक्षा, अध्यापक भर्ती परीक्षा, बैंकिंग सेवा, तथा अनेक अन्य विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए सुविधा उपलब्ध होगी। इन क्लासेज का फायदा कॉलेजों में पढ़ रहे छात्र-छात्राओं के अतिरिक्त प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे अन्य लोग भी ले सकेंगे।
आईएएस और आरएएस अधिकारी लेंगे क्लास
गौरतलब है कि इससे पूर्व आयुक्तालय ने विश्वविद्यालय परीक्षाओं की तैयारी के लिए ज्ञानदूत कार्यक्रम के जरिए ऑनलाइन लाइव सेशन की शुरुआत की थी जिसे अच्छा रिस्पॉन्स मिला। उसकी सफलता को देखते हुए अब विभाग ज्ञानसुधा के जरिए ऑनलाइन लाइव सेशन शुरू करने जा रहा है। इस कार्यक्रम में भारतीय प्रशासनिक सेवा, राज्य प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों के साथ प्रोफेशनल्स और शिक्षाविद् भी लाइव सेशन लेंगे। सप्ताह में दो दिन बुधवार और शनिवार को दोपहर तीन बजे से शाम पांच बजे तक दो सेशन होंगे। सेशन आयोजित करवाने की जिम्मेदारी राजकीय महाविद्यालय बूंदी और राजकीय महाविद्यालय चित्तौडगढ़ को दी गई है। इन कार्यक्रमों को ज्ञानसुधा यूट्यूब चैनल पर लाइव स्ट्रीमिंग के माध्यम से सीधा प्रसारित किया जाएगा, जिसके लिए लिंक दिया गया है।
शिक्षकों ने तैयार किए मॉडयूल
इस कार्यक्रम को अमली जामा पहनाने के लिए कॉलेज शिक्षा से जुड़े हुए कई विषय विशेषज्ञ स्वैच्छिक आधार पर आगे आए और उन्होंने अपनी विशेषज्ञता के अनुरूप अपने व्याख्यान रिकार्ड कर कॉलेज शिक्षा को दिए जिसें ज्ञानसुधा यूट्यूब चैनल पर अपलोड करवाया गया है। वहां से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवा अपनी पढ़ाई कर रहे हैं। इससे वर्तमान में 19 हजार से अधिक सब्सक्राइबर्स जुड़े हुए हैं।
अब शुरू हो रहे ऑनलाइन लाइव सेशंस
जानकारी के मुताबिक अब केवल यूट्यूब पर इन व्याख्यानों के माध्यम से पढ़ाई कर रहे युवा अब ऑनलाइन सेशंस भी शुरू करने जा रहा है। इन ऑनलाइन लाइव सेशंस में विशेषज्ञों के माध्यम से प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें, परीक्षाओं के लिएटिप्स, मोटिवेशन, साक्षात्कार की तैयारी, करंट अफेयर्स, सामान्य ज्ञान, विषय विशेष, समसामयिकी, पैनल डिस्कशन, करियर गाइडेंस,परीक्षा विशेष केन्द्रित सत्र करवाए जाएंगे।
लाइव सेशन में भाग लेने के लिए युवाओं को अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। बिना रजिस्ट्रेशन के भी इससे जुड़ा जा सकता है लेकिन रजिस्ट्रेशन करवाने से उन्हें यह फायदा होगा कि विभाग उन्हें समय समय पर कार्यक्रम से जुड़ी जरूरी सूचनाएं शेयर करेगा जबकि जिनका रजिस्ट्रेशन नहीं होगा उन्हें यह फायदा नहीं मिल सकेगा।
कल से होगी शुरुआत
कार्यक्रम के तहत ऑनलाइन लाइव सेशन की शुरुआत 16 जून से होने जा रही है। पहले दिन कॉलेज शिक्षा आयुक्त संदेश नायक खुद प्रतियोगी परीक्षा: तैयारी प्रबंधन विषय पर और दूसरे सत्र में आयोजना विभाग के शासन सचिव नवीन जैन मोटिवेशन और सफलता विषय पर अपनी बात रखेंगे।
इसी प्रकार 18 जून को होने वाले पहले सत्र में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के शासन सचिव डा. समित शर्मा और दूसरे सत्र में नेशनल करियर काउंसलर डॉ. चंद्र शेखर श्रीमाली युवाओं को संबोधित करेंगे। इस प्रकार विभाग 30 जून तक के सेशन निर्धारित कर चुका है। कार्यक्रम पूरे सत्र चलेगा। आयुक्तालय कॉलेज षिक्षा जयपुर में नवाचार और कौशन विकास प्रकोष्ठ को इस कार्यक्रम का नोडल बनाया गया है, तथा विभाग स्तर पर इसके लिए एक समिति भी गठित की गई है।
इनका कहना है,
कोविड के कारण देश में लॉकडाउन लगा और ऐसे में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं के सामने परेशानी खड़ी हो गए। ऐसे में विभाग ने ऑनलाइन क्लास शुरू करने के बारे में सोचा और ज्ञान सुधा की शुरुआत की गई। अब विद्यार्थी यूट्यूब पर ज्ञानसुधा के जरिए घर बैठे ही विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं।
संदेश नायक, आयुक्त
कॉलेज शिक्षा

Home / Jaipur / GYansudha: ऑनलाइन लाइव सेशन से कर सकेंगे प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो