scripthadauti paravan nadi yojana | हाडौती को मिलेगा परवन का वरदान | Patrika News

हाडौती को मिलेगा परवन का वरदान

हाड़ौती की लाइफ लाइन कही जाने वाली परवन नदी की अब कायाकल्प होने वाली है। परवन वृहद सिंचाई परियोजना को प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना में शामिल कर लिया गया है, जिससे अब केंद्र से पहली बार परवन वृहद सिंचाई परियोजना को बजट मिल सकेगा। इस परियोजना को अब केन्द्र से पहली बार 733.86 करोड़ रुपए का बजट मिलेगा।

जयपुर

Updated: April 02, 2022 12:55:12 pm

हाड़ौती की लाइफ लाइन कही जाने वाली परवन नदी की अब कायाकल्प होने वाली है। परवन वृहद सिंचाई परियोजना को प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना में शामिल कर लिया गया है, जिससे अब केंद्र से पहली बार परवन वृहद सिंचाई परियोजना को बजट मिल सकेगा। इस परियोजना को अब केन्द्र से पहली बार 733.86 करोड़ रुपए का बजट मिलेगा। परवन वृहद सिंचाई परियोजना पूरी होने पर कोटा संभाग के झालावाड़, बारां और कोटा के किसानों, आमजन और उद्योगों को फायदा मिलेगा।
हाडौती को मिलेगा परवन का वरदान
हाडौती को मिलेगा परवन का वरदान
अपने संसदीय क्षेत्र के तीन दिवसीय कोटा पहुंचे लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने इस परियोजना को क्षेत्र के लिए महत्वपूर्ण बताया है। लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने कहा है कि हाड़ौती की लाइफ लाइन कही जाने वाली परवन नदी की इस योजना के पूरी होने पर क्षेत्र के किसानों की तकदीर बदल जाएगी। केन्द्र सरकार ने प्रधानमंत्री सिंचाई योजना के तहत करीब साढ़े सात सौ करोड़ रुपए का बजट जारी किया है। अब जल्द ही ना केवल पानी की पाइप लाइन ठीक होगी बल्कि परवन नदी के पूरे प्रोजेक्ट को तैयार होने में काफी मदद मिलेगी। शेजना पूरी होने पर जहां असिंचित क्षेत्र के खेतों में पानी उपलब्ध हो पाएगा, वहीं पीने के पानी की समस्याओं में भी कमी आएगी।
आपको बता दें, 7 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा बजट की इस परियोजना का काम वैसे तो एक साल पहले ही पूरा हो जाना था, लेकिन अब तक 43 फीसदी कार्य बाकी है और 57 फीसदी काम पूरा हो चुका है। परियोजना के तहत नहरों से लेकर डिग्गियां तक का निर्माण का काम अभी भी चल रहा है। परियोजना में मुआवजा समेत अन्य कार्यों पर 4 हजार करोड़ रुपए खर्च हो चुके हैं। इस परियोजना में अभी भी करीब 3500 करोड़ रुपए खर्च होने हैं। इसके लिए 733.86 करोड़ रुपए केंद्र सरकार से मिल जाएंगे। इस परियोजना से झालावाड़, बारां और कोटा के किसानों को खासा फायदा होगा इलाके में सिंचाई पानी की समस्या खत्म हो जाएगी वहीं क्षेत्र के उद्योगों को भी फायदा मिलेगा। हालांकि, प्रदेश के खान मंत्री प्रमोद जैन भाया परियोजना में भ्रष्टाचार के आरोप लगा चुके हैं, और इस मामले की जांच भी चल रही है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

बुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामजून का महीना किन 4 राशियों की चमकाएगा किस्मत और धन-धान्य के खोलेगा मार्ग, जानेंमान्यता- इस एक मंत्र के हर अक्षर में छुपा है ऐश्वर्य, समृद्धि और निरोगी काया प्राप्ति का राजराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाVeer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

लगातार दूसरी बार हैदराबाद पहुंचे PM मोदी से नहीं मिले तेलंगाना CM केसीआरUP Budget 2022 : देश में पांच इंटरनेशनल एयरपोर्ट और पांच एटीएस वाला यूपी पहला राज्य, होंगी ये बड़ी सुविधाएंराष्ट्रीय खेल घोटाला: CBI ने झारखंड के पूर्व खेल मंत्री के आवास पर मारा छापाIRCTC 21 जून से शुरू करेगी श्री रामायण यात्रा स्पेशल ट्रेन, जानिए इस यात्रा से जुड़ी सभी जानकारीIPL में MS Dhoni, Rohit Sharma, Virat Kohli हुए 150 करोड़ के पार, कमाई जानकर आप हो जाएंगे हैरानसुप्रीम कोर्ट ने सेक्स वर्क को भी माना प्रोफेशन, पुलिस नहीं करेगी परेशान, जारी किए निर्देशजर्मनी ने 'Covaxin' को दी मंजूरी, यात्रा करने वाले लाखों लोगों को नहीं दिखाना होगा सर्टिफिकेटमहंगाई पर आज केंद्र की बड़ी बैठक, एग्री सेस हटाने और सीमेंट के दाम कम करने पर रहेगा जोर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.