scriptRajasthan में 24 घंटे के भीतर ओलावृष्टि की संभावना, 4 जिलों में अलर्ट जारी | hailstorm warning in 4 districts of Rajasthan | Patrika News
जयपुर

Rajasthan में 24 घंटे के भीतर ओलावृष्टि की संभावना, 4 जिलों में अलर्ट जारी

Hailstorm In Rajasthan: राजस्थान में अगले 24 घंटे के भीतर एक नया पश्चिमी विक्षोभ बनेगा, जिसके चलते चार जिलों में ओलावृष्टि की संभावना बन रही है और चार जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश होगी।

जयपुरOct 22, 2021 / 02:31 pm

Vinod Chauhan

hailstorm_in_rajasthan.jpg

प्रतीकात्मक तस्वीर

जयपुर। Hailstorm In Rajasthan: राजस्थान में अगले 24 घंटे के भीतर एक नया पश्चिमी विक्षोभ बनेगा, जिसके चलते चार जिलों में ओलावृष्टि की संभावना बन रही है और चार जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश होगी। मौसम विभाग की माने तो आठ जिलों में दो दिन तक बारिश का जाेर रहेगा।

यहां ओलावृष्टि की संभावना

मौसम केन्द्र जयपुर के अनुसार एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से उत्तर पश्चिम राजस्थान के ऊपर एक परिसंचरण तंत्र बनने की संभावना है। इस तंत्र का सर्वाधिक असर पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर व जोधपुर संभाग के जिलों में 23 अक्टूबर को देखने को मिलेगा। बीकानेर, गंगागर, हनुमानगढ़ व चूरू जिलों में कुछ स्थानों पर बारिश के साथ ओलावृष्टि भी होगी।

यहां बारिश की संभावना

नागौर, जोधपुर, सीकर, जैसलमेर, झुंझुनूं जिले में 23 अक्टूबर को तेज हवाओं के साथ बारिश होेने की प्रबल संभावना है। इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। इसके अलावा 24 अक्टूबर को भी राजस्थान के उत्तरी भागों में हल्के दर्जे की बारिश की संभावना बन रही है। मौसम विभाग की माने तो 25 अक्टूबर को यह सिस्टम पूरी तरह खत्म हो जाएगा। इसके बाद न्यूनतम तापमान में 4 डिग्री तक की गिरावट होगी।

3 दिन में 11 जिलों में फसल तबाह

कृृषि विभाग की माने तो राजस्थान में गत 16 से 18 अक्टूबर के दौरान कई जिलों में बेमौसमी बरसात से खरीफ की सोयाबीन, धान, मूंग, बाजरा एवं उड़द की फसलों को नुकसान पहुंचा था। इसी प्रकार जिन खेतों में रबी की सरसों एवं चने की बुआई हो गई थी, उनमें भी बीज नष्ट होने के कारण किसानों को दुबारा बुआई करनी पड़ेगी। विशेषकर पूर्वी राजस्थान के कोटा, बूंदी, झालावाड़, बारां, करौली, धौलपुर, सवाई माधोपुर, भरतपुर, अलवर, टोंक, दौसा आदि जिलों में फसलों में नुकसान हुआ था। अब 24 घंटे के भीतर ओलावृष्टि की संभावना जताई जा रही है तो पश्चिमी राजस्थान के जिलों में फसलों को नुकसान पहुंच सकता है।

किसानों को सलाह
मौसम विभाग ने किसानों को सलाह दी है कि जो फसलें पककर तैयार हैं, उन्हें भीगने से बचाने के लिए उचित प्रबंध कर लें। कृषि मंडियों व खेतों में खुले आसमान में रखे अनाज को भी बचाने के लिए सुरक्षित स्थान पर भंडारण करें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो