scriptहाजियों के स्वागत के लिए सजकर तैयार हज हाउस, 18 जुलाई से शुरू होगा हज का सफर | Haj pilgrimage begins from 18 July | Patrika News
जयपुर

हाजियों के स्वागत के लिए सजकर तैयार हज हाउस, 18 जुलाई से शुरू होगा हज का सफर

हज के मुकद्दस सफर का सिलसिला प्रदेश में 18 जुलाई से शुरू होगा। हाजियों के स्वागत के लिए रामगढ़ मोड़ स्थित हज हाउस पूरी तरह सजकर तैयार है।

जयपुरJul 16, 2019 / 11:11 am

firoz shaifi

huj

huj

जयपुर। हज के मुकद्दस सफर का सिलसिला प्रदेश में 18 जुलाई से शुरू होगा। हाजियों के स्वागत के लिए रामगढ़ मोड़ स्थित हज हाउस पूरी तरह सजकर तैयार है। हाजियों और उनके परिजनों को किसी प्रकार की तकलीफ न हो, इसके लिए हज हाउस में व्यापक इंतजाम किए गए हैं। हाजियों को बारिश और धूप से बचाव के लिए वॉटर पूफ्र टैंट लगाए हैं।
साथ ही महिला हाजियों के ठहरने के लिए भी हज के प्रथम तल पर बड़े-बड़े हॉल तैयार किए गए हैं, जिसमें सारी सुविधाएं मुहैया कराई गई हैं। व्यवस्थाओं का अंदाजा इसी इसी बात से लगाया जा सकता है कि पिछले 15 दिनों से 15 से ज्यादा कारीगर यहां पर दिन रात अपनी सेवाएं दे रहे हैं। 18 जुलाई को पहली फ्लाइट से जाने वाले हाजी बुधवार को सुबह 10 बजे हज हाउस पहुंच जाएंगे, पहली फ्लाइट के हाजियों के यात्रा दस्तावेज भी पूरी तरह तैयार हैं, जिन्हें हाजियों को सौंप दिया जाएगा। हाजियों को सऊदी अरब की मुद्रा उपलब्ध कराने के लिए हज हाउस में काउंटर भी लगाए हैं।

सीसीटीवी से निगरानी
वहीं दूसरी ओर हज हाउस में हज यात्रियों के ठहरने और किसी अप्रिय घटना न हो , इस पर निगरानी के लिए हज हाउस में जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, हज हाउस में बने कंट्रोल रूम के जरिए 24 घंटे सीसीटीवी के जरिए निगरानी रखी जाएगी। हज यात्रियों को हज हाउस से जयपुर एयरपोर्ट तक ले जाने के लिए रोडवेज की 4 बसों की भी व्यवस्था की गई है।

19 फ्लाइटोंसे जाएंगे 6738 हज यात्री
प्रदेश से हज यात्रियों के जाने का सिलसिला 18 जुलाई से शुरु होगा। पहली फ्लाइट से 420 हज यात्री रवाना होंगे। वहीं 18 जुलाई से 31 अगस्त तक कुल 19 फ्लाइटों के जरिए 6738 हज यात्री हज पर जाएंगे।

Home / Jaipur / हाजियों के स्वागत के लिए सजकर तैयार हज हाउस, 18 जुलाई से शुरू होगा हज का सफर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो