scriptप्रदेश के इस जिले की बेटियों ने बढ़ाया मान | Hanumangarh District tops in Beti bachao-Beti Padhao campaign | Patrika News
जयपुर

प्रदेश के इस जिले की बेटियों ने बढ़ाया मान

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

जयपुरJan 22, 2019 / 07:43 am

dharmendra singh

बेटी-बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान में हनुमानगढ़ जिला प्रदेश में अव्वल
जयपुर/हनुमानगढ़
बेटी-बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान में हनुमानगढ़ जिला प्रदेश में अव्वल रहा है। इस खुशखबरी से प्रशासनिक महकमे के साथ ही आमजन में भी उत्साह का माहौल है। बेटियों की बदौलत देश के 25 जिलों में हनुमानगढ़ का नाम शुमार होने पर महिला एवं अधिकारिता विभाग ने इन बेटियों को एक समारोह में सम्मानित किया। जंक्शन के बेबी हैप्पी कॉलेज में सोमवार को आयोजित कार्यक्रम में न्यायिक व प्रशासनिक अधिकारियों ने जिले का मान बढ़ाने वाली बेटियों को स्मृति चिन्ह और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।
बेटियों के माता-पिता को मंच पर बुलाकर सम्मानित किया गया
वक्ताओं ने कहा कि जिले का लिंगानुपात सुधरा है, साथ ही बालिका शिक्षा की स्थिति में सुधार होने के कारण शिक्षा, खेल, सरकारी सेवा सहित विभिन्न क्षेत्रों में बेटियां बहुत अच्‍छा प्रदर्शन कर रही है। यह सब अभिभावकों की सोच बदलने के फलस्वरूप संभव हो पाया है। समारोह की विशेषता यह थी कि बोर्ड परीक्षा में पदमाक्षी पुरस्कार विजेता छात्राओं के साथ ही विभिन्न क्षेत्रों में प्रतिभा का परचम लहराने वाली बेटियों के माता-पिता को मंच पर बुलाकर सम्मानित किया गया। जिससे समाज में बेटियों को प्रोत्साहन मिल सके।
अभिभावकों के चेहरे खुशी से खिल उठे
सर्द मौसम होने के बावजूद छात्राएं काफी उत्साहित थी। अपनी बेटियों का मान होते देख अभिभावकों के चेहरे खुशी से खिल उठे। कलाकारों ने बिखेरी सतरंगी छटा कार्यक्रम में मतदाता जागरूकता को लेकर पांच राज्यों से आए 93 कलाकारों ने एक से बढक़र एक प्रस्तुति दी।
गोवा, हरियाणा, गुजरात आदि से आए कलाकारों ने दी प्रस्‍तुति
गोवा, हरियाणा, गुजरात आदि से आए कलाकारों ने नृत्यों के माध्यम से कला के प्रति साधना और परंपराओं से जुड़ने का संदेश दिया। नृत्य व नाटकों ने खूब तालियां बटोरी। अतिथियों ने मौजूद लोगों को बेटी बचाने और पढ़ाने का संकल्प दिलाया।

Home / Jaipur / प्रदेश के इस जिले की बेटियों ने बढ़ाया मान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो