scriptखुशियां पाने के ये हैं आसान फॉर्मूले | happiness | Patrika News
जयपुर

खुशियां पाने के ये हैं आसान फॉर्मूले

कई बार एक जैसा काम करते रहने, नए लोगों से न मिलने, केवल एक ही शहर या जगह पर बने रहने से जीवन में ठहराव आने लगता है

जयपुरMay 03, 2018 / 10:50 am

Kiran Kaur

happiness
आपको आजकल कुछ भी अच्छा नहीं लगता। हर समय केवल गुस्सा या चिड़चिड़ापन महसूस होता है तो आपको जरूरत है जीवन में कुछ खास बदलावों की। कई बार एक जैसा काम करते रहने, नए लोगों से न मिलने, केवल एक ही शहर या जगह पर बने रहने से जीवन में ठहराव आने लगता है। इसलिए जरूरी है कि कुछ समय के बाद दिनचर्या में बदलाव किए जाएं। ये बदलाव जीवन में खुशियों को लाएंगे और तनाव को दूर करके व्यवहार में परिवर्तन करेंगे।
थोड़ा वॉक कर लें : दिनभर एक ही जगह पर बैठे रहने से शरीर को कोई लाभ तो नहीं होता बल्कि कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं होने लगती हैं। कई शोधों में लंबी सिटिंग को स्मोकिंग जितना ही खतरनाक माना गया है। लगातार बैठे रहने और फिजिकल एक्टिविटीज की कमी कैंसर, डायबिटीज, हृदय संबंधी रोगों और मोटापे जैसी समस्याओं के खतरों को बढ़ा देती है। वॉक शारीरिक स्वास्थ्य के लिए ही नहीं, मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी जरूरी है। चहलकदमी से न केवल आपकी सेहत में सुधार होगा, बल्कि खुशियों में भी इजाफा होगा क्योंकि घूमने या वॉक के दौरान आपको नए-नए लोग मिलेंगे। इससे आपको मोटिवेशन और फोकस करने में मदद मिलेगी। साथ ही तनाव कम होगा और आपके आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी।
स्माइल की प्रेक्टिस : सुनने में भले ही अजीब लगे लेकिन जैसे ही सुबह उठें और आईने में चेहरे को निहारें तो मुस्कुराता हुआ फेस होना चाहिए। खुशियों को बुलाने का यह आसान फॉर्मूला है। इससे आपको मूड को फौरन बदलने में मदद मिलती है। ऑफिस में अगर कोई तनाव हो जाए या कोई बात बिगड़ जाए तो फौरन वॉशरूम में जाएं और मुस्कुराएं। आपको भीतर से बदलाव नजर आएगा। इससे आपका दिमाग फौरन दूसरी एक्टिविटी की तरफ लग जाता है और मौजूदा स्थिति आप पर हावी नहीं हो पाती। मुस्कुराने से चेहरे की मांसपेशियां सक्रिय हो जाती हैं और मस्तिष्क को एक संदेश भेजती हैं कि हम अच्छा महसूस करें। कहीं कभी इंटरव्यू देने के लिए जाएं और तनाव महसूस होने लगे तो फौरन मुस्कुरा लीजिए। दूसरों के सामने अजीब लगे तो शांत जगह पर चले जाएं।
प्लान कर लें : कई बार परेशानियां या चिड़चिड़ापन इसलिए भी महसूस होने लगता है कि हम चीजों को पहले से प्लान करके नहीं चल रहे होते हैं। जैसे आप ऑफिस के लिए निकल रही हैं लेकिन फोन स्विच ऑफ है। सुबह उठकर चाय बनाने लगी हैं लेकिन दूध या चायपत्ती खत्म है। आपको फौरन किसी मीटिंग में जाना है लेकिन कपड़े प्रेस नहीं है, ऐसी स्थितियों से बचने के लिए रात को सोने से पहले 10 मिनट का टाइम लें और सुबह के लिए थोड़ी तैयारी कर लें। इस प्लानिंग में आपके सोने और उठने का समय भी तय होना चाहिए क्योंकि कई बार देर से सोने पर आप लेट उठते हैं, जिससे सुबह की पूरी दिनचर्या गड़बड़ाती है और आप आधे-अधूरे कामों के साथ घर से निकलते हैं और आपका मूड चिड़चिड़ा बना रहता है।

Home / Jaipur / खुशियां पाने के ये हैं आसान फॉर्मूले

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो