ओट्स से ज्यादा लाभकारी है उसका चोकर

आधा कप चोकर को एक कप पानी में मिलाकर उबालें और इसमें शहद मिलाकर सेवन करें

By: Shalini Agarwal

Published: 07 Jul 2019, 04:24 PM IST

ओट्स को शरीर के लिए बहुत ही हेल्दी अनाज माना जाता है। इसमें कई तरह के महत्त्वपूर्ण विटामिंस, मिनरल्स एवं फाइबर होते हैं, जो कोलेस्ट्रोल को कम करने के साथ ही कई तरह की बीमारियों से शरीर की रक्षा करते हैं। यदि प्रोटीन की बात की जाए तो आधा कप ओट्स से १३ ग्राम प्रोटीन की पूर्ति की जा सकती है। एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने के साथ ही इसमें विटामिन ई, विटामिन बी १, बायोटिन, कॉपर, फास्फोरस और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। इसमें बीटा-ग्लूकॉन की मात्रा काफी कम होती है, जो मधुमेह को नियंत्रित करने में भी कारगर भूमिका निभाता है। वजन कम करने में भी ओट्स चोकर को फायदेमंद माना गया है। आइए जानते हैं इससे मिलने वाले स्वास्थ्य लाभ...

हार्ट डिजीज का खतरा टलेगा
दुनियाभर में होने वाली मौतों में हर तीसरी मौत के पीछे हार्ट डिजीज को मुख्य कारण माना जाता है। हेल्थ एक्सपट्र्स के अनुसार डाइट हार्ट हेल्थ को सीधे तौर पर प्रभावित करती है। कुछ विशेष प्रकार के फूड्स, ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रोल, ब्लड शुगर आदि हार्ट डिजीज का रिस्क बढ़ा देते हैं। ऐसे में यदि ओट्स चोकर का सेवन किया जाए तो हार्ट डिजीज की आशंका कम हो सकती है। यह बुरे कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम करता है।
ब्लड शुगर होगी कंट्रोल
एक रिपोर्ट के अनुसार टाइप-२ डायबिटीज से दुनियाभर में ४०० मिलियन लोग प्रभावित हैं। ब्लड शुगर के नियमित न होने से अंधापन, हार्ट अटैक, स्ट्रोक एवं अन्य हेल्थ संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। कुछ अध्ययनों से सामने आया कि ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में ओट्स चोकर महत्त्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। इसमें घुलनशील फाइबर जैसे बीटा-ग्लूकन होता है, जो पाचनक्रिया को धीमा करके ब्लड शुगर को कंट्रोल रखता है।
मोटापा कम होगा
मोटापा कम करने के लिए ओट्स को लाभकारी माना जाता है लेकिन इसकी चोकर और भी अधिक फायदेमंद है। इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है और पेट भी लंबे समय तक भरा हुआ रहता है। यह फाइबर का भी अच्छा सोर्स होता है, जो वसा का जमाव नहीं होने देता है।
न्यूरोलॉजिकल हेल्थ
ओट्स चोकर प्रोटीन का बहुत बेहतरीन सोर्स है। यह बॉडी को स्टें्रथ एवं एनर्जी देने का काम करते हैं। दरअसल, प्रोटीन अमीनो एसिड को ब्रेक करने का काम भी करता है। यह ब्रेन एवं थाइरॉइड के हेल्दी फंक्शन में बहुत ही महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसे बच्चों की डाइट में भी शामिल कर सकते हैं।
कैंसररोधी गुणों के लिए
इसमें पाई जाने वाली कई सारी प्रॉपर्टीज कोलेरेक्टल कैंसर की आशंका को कम करती हंै। इसमें घुलनशील फाइबर जैसे बीटा-ग्लूकन हेल्दी गट बैक्टीरिया के रूप में काम करता है। कुछ अध्ययनों से यह भी आया कि इसमें पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट्स कैंसर सेल्स को ग्रोथ करने से रोकते हैं। चिकित्सकों का कहना हैं कि इस क्षेत्र में अभी आगे ओर अध्ययन होने की आवश्यकता है।
त्वचा के लिए लाभकारी
ओट्स चोकर को त्वचा के लिए भी बहुत लाभकारी माना जाता है। इसकी सूदिंग प्रॉपर्टीज एवं हाई मिनरल कंटेंट त्वचा के लिए फायदेमंद है। इसी वजह से बहुत से स्किन केयर प्रॉडक्ट्स में इसका उपयोग किया जाता है। ओट्स चोकर त्वचा के लिए बहुत अच्छे स्क्रब के रूप में भी काम करता है। साथ ही इसके सेवन से एक्जिमा, रेशेज जैसी समस्याओं को भी कम किया जा सकता है। इसकी एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज भी त्वचा के लिए लाभकारी होती हैं।

Shalini Agarwal Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned