scriptबारिश में फिट रहना है तो इन बातों का रखें ध्यान | health care in rainy season | Patrika News
जयपुर

बारिश में फिट रहना है तो इन बातों का रखें ध्यान

-डॉक्टर से जानिए सेहत से जुड़े सवालों के जवाब

जयपुरJul 13, 2019 / 06:17 pm

pushpesh

hello doctor

बारिश में फिट रहना है तो इन बातों का रखें ध्यान

जयपुर.

बारिश का मौसम भले किसे नहीं भाता, लेकिन इसमें सेहत से जुड़ी कुछ परेशानियां आम बात हैं। आम आदमी की जिज्ञासा होती है कि बारिश के दिनों में खान-पान कैसा हो? व्यायाम करें या नहीं? डॉक्टर्स का कहना है कि बारिश के दिनों में आद्र्रता अधिक होने से पसीना अधिक निकलता है, जिससे शरीर में लवण यानी इलेक्ट्रोलाइड की कमी आ जाती है। पानी की मात्रा कम हो जाती है। लिहाजा आर्द्र वातावरण में व्यायाम करने से बचना चाहिए। क्योंकि शरीर में पानी की कमी हो सकती है। इसलिए खूब पानी पीएं और आवश्यकता पडऩे पर ओआरएस का घोल भी लें। खुले और हवादार स्थान पर व्यायाम करना ठीक रहता है।
इन दिनों मौसम खुशगवार होने से घरों में चटपटे व्यंजन और गोठ आदि खूब किए जाते हैं। हालांकि गोठ का लुत्फ उठाएं, लेकिन भोजन की मात्रा को थोड़ा कम रखें। बारिश के दिनों में पाचन क्षमता अपेक्षाकृत कमजोर हो जाती है, इसलिए भूख से लगभग 20 फीसदी कम खाना श्रेयस्कर रहता है। इससे पेट संबंधी विकार नहीं होते और हाजमा भी सही रहता है।
बारिश के दिनों में बड़ों के साथ छोटे बच्चों की सार संभाल पर भी विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए। जो बच्चे मां का दूध पीते हैं, उन्हें कम परेशानी होती है, क्योंकि मां ही बच्चे का कवच होती है। लेकिन यह भी सच है कि छोटे बच्चे को वातावरण के अनुसार ढलने में थोड़ा वक्त लगता है, इसलिए सावधानी फिर भी जरूरी है।

Home / Jaipur / बारिश में फिट रहना है तो इन बातों का रखें ध्यान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो