scriptस्मार्ट तरीके से हो स्नैकिंग | healthy breakfast tips | Patrika News
जयपुर

स्मार्ट तरीके से हो स्नैकिंग

यदि आप स्नैक्स में मोटे अनाज का सेवन करते हैं तो इससे बॉडी को एनर्जी मिलेगी और फिट रहेंगे

जयपुरSep 26, 2019 / 12:58 pm

Archana Kumawat

अच्छी तरह से चबाकर खाएं
स्नैक्स में नट्स, बींस आदि का सेवन करते समय उन्हें अच्छी तरह से चबाकर खाएं। एक अध्ययन के अनुसार यदि व्यक्ति बादाम को लगभग ४० बार चबाएं तो नट्स को कम टाइम चबाने वाले व्यक्ति की तुलना में पेट भरा हुआ महसूस होता है। साथ ही शरीर को पोषक पदार्थ भी अधिक मात्रा में मिलते हैं। इस तरह ओवर ईटिंग की आदत को कंट्रोल कर सकते हैं।

खट्टे फल लें
स्नैक्स में खट्टे फलों का सेवन भी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। ग्रेप फ्रूट को डाइट के लिए अच्छा माना गया है। एक अध्ययन के अनुसार यदि आप हर समय के भोजन में थोड़ी मात्रा में भी ग्रेप फ्रूट का सेवन करते हैं तो तीन महीने में कुछ पाउंड वजन भी घटा सकते हैं। याद रखें कि ग्रेप फ्रूट भूख को कंट्रोल करने के साथ ही इंसुलिन को नियंत्रित करते हैं।

प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट
अल्पाहार में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट के कॉम्बिनेशन पर ध्यान दिया जाना चाहिए। इसके लिए रोस्टेड चने फायदेमंद हो सकते हैं। इनमें कार्बोहाइड्रेट एवं प्रोटीन के अलावा फाइबर की मात्रा भी उच्च होती है। रिसर्च के अनुसार वजन कम करने के लिए भी यह लाभकारी हैं। दरअसल, कार्बोहाइड्रेट बॉडी और ब्रेन को एनर्जी देने का काम करते हैं। वहीं प्रोटीन के सेवन से पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होगा।

स्नैकिंग माइंडफुली
टीवी के आगे बैठकर अनहेल्दी फूड्स का सेवन करना मोटापा बढ़ाने का काम करेगा। अमरीकी जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार यदि एकाग्रचित होकर भोजन किया जाए तो उन्हें संतुष्टि मिल जाती है और उन्हें बार-बार भूख लगने की समस्या नहीं होती है।

छोटे बाउल में खाएं
एक अध्ययन के अनुसार यह भी सामने आया कि खाने के बर्तनों का आकार भी यह तय करता है कि आप कितना भोजन कर रहे हैं। यदि आप कम खाना चाहते हैं तो बड़े बाउल की जगह छोटे बाउल का प्रयोग करें। फूट्स और वेजिटेबल का सेवन भी अवश्य करें। इनसे जरूरी विटामिंस और मिनरल्स मिलेंगे।

देर रात में कुछ खाना हो
यदि आप देर रात तक जागकर काम करते हैं या फिर डिनर में लाइट फूड्स का सेवन किया है तो मिडनाइट स्नैक्स का चुनाव बहुत सोच-समझ कर करना चाहिए। डाइटिशियन के अनुसार आपको कार्बोहाइड्रेट से उच्च फूड का सेवन करने के साथ ही यह भी ध्यान रखना चाहिए कि उसमें कुछ मात्रा में प्रोटीन भी हो। यह कॉम्बिनेशन अच्छी नींद के लिए भी जरूरी है।

अच्छी नींद लें
स्मार्ट स्नैकिंग के लिए रात में अच्छी नींद लेना भी महत्त्व रखता है। रिसर्च के अनुसार अच्छी नींद लेने से इम्यून सिस्टम बूस्ट होता है और बॉडी कई तरह की शारीरिक क्रियाओं को सुचारू करती है। कोलंबिया यूनिवर्सिटी के अनुसार कम नींद लेने से कैलोरी ग्रहण करने की मात्रा भी बढ़ जाती है। इस तरह आप अनहेल्दी हेबिट्स की ओर बढ़ते हैं, जो सही नहीं है।

Home / Jaipur / स्मार्ट तरीके से हो स्नैकिंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो