अपनी डाइट में शामिल करें फूड्स के ये ग्रुप

हेल्दी डाइट में पांच तरह के फूड ग्रुप्स पर फोकस किया गया हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में-

सब्जियां, दालें और बींस- कच्ची और पकी हुई सब्जियों को आप लंच और डिनर में अवश्य रूप से शामिल करें। सेंडविच की फीलिंग के लिए आप सब्जियों का उपयोग कर सकते हैं। डिनर में दालें और बींस का सेवन करें। कुछ बींस का उपयोग आप शाम को स्नैक्स के रूप में भी कर सकते हैं। सब्जियां और बींस शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्वों की पूर्ति करने के साथ कई तरह के गंभीर रोगों से लडऩे की ताकत भी देंगे।
दो-तीन तरह के फल खाएं- हर तरह की डाइट में फल को आसानी से शामिल किया जा सकता है। केले और सेब को सुबह नाश्ते में ले सकते हैं। लंच में दही के साथ कुछ बेरीज का सेवन किया जा सकता है। साथ ही फलों का जूस और ड्राई फ्रूट्स का भी सेवन करें। हेल्दी डाइट के लिए जरूरी है कि आप रोजाना दो-तीन तरह मौसमी फल और नट्स का सेवन करें।
सभी प्रकार का अनाज- कोशिश करें कि आपको सभी तरह के अनाज की पौष्टिकता मिले। मोटे अनाज का सेवन करें। इसमें फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है। फाइबर फूड्स पाचनक्रिया को सुचारू बनाने का काम करते हैं। साथ ही उन फूड प्रोडक्ट पर भी ध्यान दें, जो प्रोटीन का बेहतरीन सोर्स होते हैं। सफेद चावल के साथ कभी भूरे चावल का भी सेवन किया जाना चाहिए। यह चावल स्वास्थ्य के लिए ज्यादा फायदेमंद है।
डेयरी प्रोडक्ट्स - प्रोटीन की पूर्ति के लिए डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करें। यह ध्यान रखें कि इनमें फैट्स की मात्रा ज्यादा न हो। दही जहां गट बैक्टीरिया को बढ़ाने का काम करेगा, वहीं दूध और चीज से कैल्शियम एवं अन्य जरूरी मिनरल्स की पूर्ति की जा सकती है। डिब्बाबंद फूड्स के सेवन को अवोइड करें।

Archana Kumawat Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned