scriptहृदय रोगी धीरे-धीरे करें सांस संबंधी एक्सरसाइज | heart health | Patrika News
जयपुर

हृदय रोगी धीरे-धीरे करें सांस संबंधी एक्सरसाइज

ऑट्रेलियन जर्नल ऑफ फिजियोथैरेपी में प्रकाशित नए दिशा-निर्देशों के मुताबिक सांस संबंधी समस्या और मांसपेशियों की कमजोरी को दूर करने में एक्सरसाइज महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाती है। साथ ही बीमारी के बाद शरीर की कार्यक्षमता में भी जल्दी सुधार किया जा सकता है। वर्तमान में हम जिस महामारी का सामना कर रहे हैं उसमें भी फिजिकल और ब्रीदिंग एक्सरसाइज फायदेमंद होगी। एक्सरसाइज से फेफड़ों और हृदय की कार्यक्षमता के साथ ही प्रतिरोधकता को भी बढ़ाया जा सकता है।

जयपुरSep 11, 2020 / 03:57 pm

Archana Kumawat

मांसपेशियों और जोड़ों की कठोरता होगी कम

एक्सरसाइज दिमाग पर सकारात्मक प्रभाव डालती है। इससे शरीर में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ता है और सभी अंगों में रक्त की आपूर्ति भी सुचारू होती है। इस तरह कई शारीरिक समस्याओं को कम किया जा सकता है। इसलिए नियमित कुछ देर स्टे्रचिंग एक्सरसाइज जैसे रस्सी कूदना, साइकिल चलाना, पुश-अप्स आदि करें। इन एक्सरसाइज से मांसपेशियों और जोड़ों की कठोरता को रोका जा सकता है। साथ ही वायरल संक्रमण के बाद मांसपेशियों की कमजोरी को भी दूर करने में मदद मिलेगी। यदि आप कंधे, गर्दन एवं पीठ दर्द और हड्डियों की समस्या या किसी अन्य तरह की स्वास्थ्य समस्या से परेशान हैं तो एक्सरसाइज शुरू करने से पहले फिजियोथैरेपिस्ट की सलाह जरूर ले लें।

30 मिनट ध्यान व आसन से मानसिक लाभ
नियमित 30 मिनट के ध्यान से मन और मस्तिष्क में सकारात्मकता बढ़ती है। इससे शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। वृद्धावस्था में जॉइंट मूवमेंट एक्सरसाइज और ब्रीदिंग एक्सरसाइज लाभ देगी। यदि आप डायबिटीज के मरीज हैं तो इन एक्सरसाइज के साथ कुछ योग जैसे व्रकासन, पवन मुक्तासन, कपाल भाति क्रिया व प्राणायाम कर सकते हैं। शवासन और प्राणायाम से हृदय रोग एवं उच्च रक्तचाप के रोगियों को लाभ मिलेगा।

एक मिनट में 30 बार ही सांस बाहर छोड़ें
सांस संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए ब्रीदिंग एक्सरसाइज करें। सबसे पहले सीधे बैठ जाएं और पेट को अंदर खींचते हुए सांस बाहर छोड़ें। एक मिनट में 60 बार सांस बाहर छोड़ें लेकिन हृदय रोगियों को एक मिनट में 30 बार ही सांस छोडऩा चाहिए। उन्हें धीरे-धीरे करना चाहिए। 2 मिनट तक करें। विश्राम बाद दाएं नाक से सांस लें और बाएं से छोड़ें, फिर बाएं से सांस लें और दाएं से छोडें। इसी तरह 10 से 15 बार गहरी सांस लें।

Home / Jaipur / हृदय रोगी धीरे-धीरे करें सांस संबंधी एक्सरसाइज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो