scriptसावधान! अब अपनी गाड़ी दूसरों को देना आपको पड़ेगा भारी, ट्रैफिक पुलिस उठाने जा रही ऐसा कदम | Heavy Fine as Break Traffic Rules, Motor Vehicle Act 2019 | Patrika News
जयपुर

सावधान! अब अपनी गाड़ी दूसरों को देना आपको पड़ेगा भारी, ट्रैफिक पुलिस उठाने जा रही ऐसा कदम

अगर आप भी अपनी गाड़ी दूसरों को चलाने के लिए देते हैं तो जरा सावधान हो जाए, क्योंकि उसके द्वारा की गई गलती आप पर भी भारी पडऩे वाली है। यातायात पुलिस अब ट्रैफिक नियमों ( Traffi Rules ) को तोडऩे वालों पर सख्ती से कार्रवाई के मूड में नजर आ रही है। अब यातायात नियम ( Motor Vehicle Act ) तोडऩे पर चालक के साथ वाहन मालिक पर भी जुर्माना लगाया जाएगा…

जयपुरOct 17, 2019 / 11:35 am

dinesh

traffic_police.jpg

,

जयपुर। अगर आप भी अपनी गाड़ी दूसरों को चलाने के लिए देते हैं तो जरा सावधान हो जाए, क्योंकि उसके द्वारा की गई गलती आप पर भी भारी पडऩे वाली है। यातायात पुलिस अब ट्रैफिक नियमों ( Traffi Rules ) को तोडऩे वालों पर सख्ती से कार्रवाई के मूड में नजर आ रही है। अब यातायात नियम ( Motor Vehicle Act ) तोडऩे पर चालक के साथ वाहन मालिक पर भी जुर्माना लगाया जाएगा। यातायात पुलिस ( Traffic Police ) की ओर से शराब पीकर वाहन चलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई के दौरान ऐसे मामले सामने आए हैं, जिनमें चालक किसी ओर से गाड़ी मांगकर लाया है। चालक लाइसेंस ( Driving Licence ) सस्पेंड होने के डर से वाहन जब्त होने पर कोर्ट में झूठा शपथ पत्र दे देते हैं, जिसमें कहा जाता है कि उनके पास ड्राइविंग लाइसेंस ही नहीं है।
अब पुलिस तभी जब्त वाहन छोड़ेगी, जब चालक लाइसेंस बनवाकर लाएगा। साथ ही कोर्ट में जुर्माने की राशि भी जमा करवानी होगी। पुलिस वाहन मालिक से भी एक हजार रुपए का जुर्माना लेगी। यातायात पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार कुछ वाहन चालकों के शपथ पत्र की जांच की तो सामने आया कि उन्होंने झूठा शपथ पत्र दिया है। अब यदि किसी वाहन चालक ने झूठा शपथ पत्र दिया है, तो उसके खिलाफ धोखाधड़ी का केस भी दर्ज किया जाएगा।
इस संबंध में डीसीपी ट्रैफिक राहुल प्रकाश का कहना है कि प्रारंभिक जांच में 13 शपथ पत्र झूठे होने की बात सामने आई हैं। फर्जी पाए जाने पर चालक के खिलाफ मुकदमा दर्ज करेंगे।
वहीं दूसरी ओर राजधानी जयपुर में वाहनों की प्रदूषण जांच करने वाले पीयूसी सेंटरों ( PUC ) पर गड़बडिय़ां उजागर हो रही हैं। महज फोटो के आधार पर ही सर्टिफिकेट ( Pollution Certificate ) बनाया जा रहा है। परिवहन आयुक्त के निर्देश पर आरटीओ की ओर से शहर में एक दर्जन से अधिक सेंटरों की औचक जांच कराई गई। इसमें छह सेंटरों में फर्जीवाड़ा सामने आया। सेंटरों पर बिना मशीन ऑफ लाइन तरीके से ही प्रदूषण सर्टिफिकेट बनाए जा रहे थे। ऑनलाइन सॉफ्टवेयर में गड़बड़ी सामने आते ही उक्त सेंटरों को चिह्नित कर कार्रवाई की गई। छह सेंटरों को 15 दिन के निलंबित कर जुर्माना लगाया है। आरटीओ राजेन्द्र वर्मा ने बताया कि मैसर्स सालासर बालाजी मोबाइल प्रदूषण जांच केन्द्र, ज्ञान सिंह रायका, गोविंदा मोबाइल प्रदूषण जांच केन्द्र, दिनेश नायक प्रदूषण, धर्मेश मोबाइल प्रदूषण, ओमप्रकाश मेहता प्रदूषण केन्द्र की सेवाएं 15 दिन के लिए निलंबित की गई है। इसके अलावा शहर में आधा दर्जन चालान किए गए हैं।

Home / Jaipur / सावधान! अब अपनी गाड़ी दूसरों को देना आपको पड़ेगा भारी, ट्रैफिक पुलिस उठाने जा रही ऐसा कदम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो