scriptGood News: जल्द छलकेगा बीसलपुर बांध! अब तक अगले चार महीने की जलापूर्ति का हुआ इंतजाम | Heavy Rain in Rajasthan: Bisalpur Dam Latest Update | Patrika News
जयपुर

Good News: जल्द छलकेगा बीसलपुर बांध! अब तक अगले चार महीने की जलापूर्ति का हुआ इंतजाम

Heavy Rain in Rajasthan: राजस्थान में कई दिनों से हो रही बारिश ( Rain in Rajasthan ) के चलते प्रदेशवासियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। राजस्थान में सक्रिय मानसून ( Monsoon ) की बारिश के बाद कई जिलों की प्यास बुझाने वाले बीसलपुर बांध ( Bisalpur Dam ) में पानी की आवक लगातार जारी…

जयपुरAug 07, 2019 / 11:35 am

dinesh

will-this-befall-bisalpur-this-time

क्या इस बार छलकेगा बीसलपुर

जयपुर। राजस्थान में कई दिनों से हो रही बारिश ( heavy rain in Rajasthan ) के चलते प्रदेशवासियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। राजस्थान में सक्रिय मानसून ( monsoon ) की बारिश के बाद कई जिलों की प्यास बुझाने वाले बीसलपुर बांध ( Bisalpur dam ) में जलस्तर बुधवार सुबह 6 बजे तक 308.13 आरएल मीटर हो गया है। बांध में पानी की आवक लगातार जारी है।
त्रिवेणी ( Triveni ) का गेज फिर से 10 सेंटीमीटर की बढ़ोतरी के साथ बुधवार सुबह 6 बजे तक 1.70 मीटर था। बांध क्षेत्र में 24 एमएम बारिश दर्ज की गई। यहां सीजन की अब तक कुल 362 एमएम बारिश दर्ज की जा चुकी है। बांध में अब तक हुई पानी की आवक ने जयपुर, अजमेर, टोंक और दौसा जिलों में अगले चार महीने लायक जलापूर्ति का इंतजाम कर दिया है। क्षेत्र में हुई बारिश से बेड़च नदी, बनास और मैनाली नदी में पानी की आवक बनी हुई है। लेकिन चितौडगढ़़ और उदयपुर क्षेत्र में बारिश की कमी के चलते तीनों ही नदियों में पानी की आवक काफी धीमी है।
बांध में सीजन की अब तक कुल 3.03 मीटर पानी की आवक दर्ज की जा चुकी है। बांध के जलभराव में सहायक बनास नदी पर स्थित त्रिवेणी का गेज भी सोमवार को लगातार घटकर 1.40 मीटर रह गया था, जो मंगलवार दोपहर 2 बजे तक फिर से 45 सेमी की बढ़ोत्तरी के साथ ही 1.85 मीटर पर पहुंच गया है। बांध क्षेत्र में बीते 24 घंटों के दौरान कुल 44 एमएम बारिश दर्ज की गई है।

रमणीय स्थान है बीसलपुर
बीसलपुर बांध राजस्थान के टोंक जिले में बनास नदी पर बना है। इसका निर्माण कंक्रीट से हुआ हैं। यह बांध जयपुर, टोंक, अजमेर सहित कई शहरों की प्यास बुझाता है और खेती के लिए सिंचाई की जरूरतों को पूरा करता है। बीसलपुर राजस्थान के टोंक जिले में स्थित एक गांव है। यहां भगवान गोकर्णेश्वर का प्राचीन मंदिर काफी प्रसिद्द है। यह बांध दो चरणों में बनाया गया। पहले चरण का उद्देश्य गांव के लोगों को पीने का पानी उपलब्ध करवाना था जबकि दूसरे चरण का उद्देश्य सिंचाई की सुविधाओं में सुधार लाना था। यह बांध 574 मीटर लंबा और 39.5 मीटर ऊंचा है। बीसलपुर बांध राजस्थान के बड़े बांधों में से एक है। बारिश के सीजन में यहां पर्यटकों का मेला लगा रहता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो