बारिश फिर बरपाएगी कहर! अगले चौबीस घंटे राजस्थान के इन जिलों पर भारी, मौसम विभाग का ऑरेंज अलर्ट जारी

Dinesh Saini | Publish: Sep, 08 2018 01:39:23 PM (IST) | Updated: Sep, 08 2018 02:24:58 PM (IST) Jaipur, Rajasthan, India

www.patrika.com/rajasthan-news/

जयपुर। प्रदेश के उत्तर पूर्व और दक्षिण के जिलों में मानसून फिर सक्रिय हुआ और कई जिलों में बीते चौबीस घंटे में हुई मूसलाधार बारिश से बाढ़ के हालात बन गए हैं। हाड़ौती में हुई मूसलाधार के बाद कई जिलों में बाढ़ के हालात नजर आ रहे है। भारी बारिश से जिले के कवाई कंवरपुरा गांव में मकान ढह गया जिसके नीचे दबे छह लोगों में से दो की मौत हो गई, वहीं चार लोगों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। भारी बारिश के चलते शहर के कई इलाके जलमग्न हो गए। वहीं आज जिला कलक्टर ने जिले के स्कूलों में अवकाश की घोषणा की है। जिला प्रशासन राहत एवं बचाव कार्य में जुटा हुआ है।

 

आधा दर्जन जिलों में मूसलाधार के बारिश की चेतावनी
मौसम विभाग के अनुसार उत्तरी पाकिस्तान की ओर सक्रिय चक्रवाती तंत्र पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश की ओर बढ़ रहा है। वहीं मध्यप्रदेश के उत्तर पश्चिमी हिस्सों में बने निम्न वायुदाब क्षेत्र के असर से प्रदेश के उत्तर पूर्व और दक्षिण के कुछ जिलों में अगले चौबीस घंटे में भारी बारिश होने का अनुमान है। विभाग ने आज भरतपुर, अलवर, सवाई माधोपुर और धौलपुर में भारी बारिश होने का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। प्रदेश के पश्चिमी जिलों को फिलहाल अच्छी बारिश का इंतजार करना पड़ रहा है।

 

जयपुर में 15 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा के साथ बारिश
लंबे इंतजार के बाद राजधानी जयपुर में बीती शाम को अचानक काली घटाएं छाईं और झमाझाम बारिश शुरू हो गई। शाम को मेघ उमड़े और करीब 15 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा के साथ बारिश ने पूरे शहर को तर कर दिया। शहर के अधिकतर इलाकों में अच्छी बारिश हुई। देर रात तक रुक रुक कर बारिश होती रही। करीब डेढ़ घंटे में जयपुर कलक्ट्रेट पर पौन इंच बारिश रिकॉर्ड हुई। जयपुर में अगले 24 घंटे में मध्यम बारिश के संकेत दिए है।

 


बीसलपुर को अच्छी बारिश का इंतजार
शहर की लाइफ लाइन बीसलपुर बांध में फिर से जलस्तर स्थिर रहा है। बांध के आस पास हल्की बारिश भी हुई लेकिन फिर भी बांध के जलस्तर में बढ़ोतरी नहीं हो सकी है। आज सुबह सात बजे बांध का जलस्तर 309.26 आरएल मीटर दर्ज हुआ है। त्रिवेणी में पानी का बहाव 1.20 मीटर उंचाई पर रहने से बांध में धीमी गति से पानी की आवक हो रही है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned