scriptभारी बारिश से टूटे बांध…डूबे लोग…बचाने गए सीएफओ भी फंसे पानी में | Heavy rains damaged by dams ... Immersed people ... saved CFO also | Patrika News
जयपुर

भारी बारिश से टूटे बांध…डूबे लोग…बचाने गए सीएफओ भी फंसे पानी में

प्रदेश में कुछ दिन की देरी से आया मानसून अब पूरे प्रदेश को तर कर रहा है। बीते तीन दिन से पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान के कई जिलों में लगातार बारिश हो रही है और बांध और एनीकट बारिश के पानी से लबालब हो गए है। बरसात की वजह से जयपुर में भी बाढ़ के हालात बन गए हैं। बस्सी के नजदीक लोगों की मदद के लिए पहुंचे सीएफओ खुद पानी में फंस गए।

जयपुरJul 28, 2019 / 11:18 am

KAMLESH AGARWAL

Heavy rains damaged by dams ... Immersed people
प्रदेश में कुछ दिन की देरी से आया मानसून अब पूरे प्रदेश को तर कर रहा है। बीते तीन दिन से पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान के कई जिलों में लगातार बारिश हो रही है और बांध और एनीकट बारिश के पानी से लबालब हो गए है। बरसात की वजह से जयपुर में भी बाढ़ के हालात बन गए हैं। बस्सी के नजदीक लोगों की मदद के लिए पहुंचे सीएफओ खुद पानी में फंस गए।

फंस गए सीएफओ

फालियावास बांध टूटने की सूचना पर लोगों को बचाने के लिए शनिवार को मौके पर जा रहे चीफ फायर ऑफिसर व उनका दल बस्सी रेलवे फाटक के पास पानी के तेज बहाव में फंस गए। चीफ फायर आफिसर उनके चालक ने कार के बोनट पर चढ़ कर अपनी जान बचाई। स्थानीय लोगों ने किसी ने तरह उन्हें पानी से निकाला। इसके बाद चीफ फायर आफिसर अपने दल के साथ फालियावास गांव पहुंचे और वहां पर फंसे लोगों को बाहर निकाला। बस्सी
में बांध टूटने से उसका पानी रेलवे फाटक से निकलता रहा था । चीफ फायर ऑफिसर के साथ एक दमकल भी पानी में फंस गई थी। अधिक पानी होने के कारण चीफ फायर ऑफिसर का वाहन व दमकल बंद पड़ गई थी। रेलवे फाटक पर रेलवे ओवरब्रिज बनाने का भी काम चल रहा है।

चाकसू के बांधों में रिसाव, कानोता में टूटा

चाकसू क्षेत्र में शुक्रवार को हालोराव तालाब टूटा था। शनिवार को गोलीराव, रूपाहेड़ी, टूटोली, बापूगांव और कादेड़ा समेत कई बांधों में रिसाव शुरू हो गया। इलाका जलमग्न है। कानोता में फालियावास बांध टूट गया। पाली के डिगरना में भारी बारिश से घरों में पानी घुस गया। कई मकानाें में दरारें आ गई हैं। जयपुर के मैदाकावाली निवासी हजारीलाल (25), चाकसू के मानसर निवासी रामूलाल जाट व सवाई माधोसिंहपुरा निवासी श्योराम की डूबने से मौत हो गई। पाली में परशुराम महादेव गुफा मंदिर के पास 25 टन वजनी चट्टान गिर गई। हादसे में ओमप्रकाश सहित पांच घायल हो गए।
12 जिलों में अलर्ट

प्रदेश में कुछ दिन की देरी से आया मानसून अब पूरे प्रदेश को तर कर रहा है। बीते तीन दिन से पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान के कई जिलों में लगातार बारिश हो रही है और बांध और एनीकट बारिश के पानी से लबालब हो गए है। मौसम विभाग का कहना है मौसम विभाग ने अगले दो दिन तक 12 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी भी जारी की है। आज और कल जयपुर, नागौर बीकानेर,जालौर,पाली,बाडमेर,जोधपुर, में भारी बारिश की चेतावनी जारी है। अगर राजधानी जयपुर की बात करें तो बीते तीन दिन से राजधानी में बारिश का दौर जारी है। सावन ने शनिवार को भी शहर को तर किया। शनिवार को सुबह से ही बूंदाबांदी का दौर शुरू हो गया लेकिन 11 बजे अच्छी बारिश हुई और शाम तक 38.8 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। जयपुर कलेक्ट्रेट पर 7,सांगानेर में 31,आमेर में 34 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। आज सुबह कुछ देर के लिए सूरज के दर्शन हुए और फिर आसमान में काली घटाएं छा गई। शहर के कुछ इलाकों में रिमझिम बारिश का दौर भी शुरू हुआ। मौसम विभाग का कहना है कि दोपहर बाद राजधानी जयपुर में झमाझम बारिश का दौर शुरू होगा। उधर प्रदेश में झमाझम बारिश के दौर ने राजधानी जयपुर के वाशिंदों को बीसलपुर से खुशी मिली है। बीसलपुर बांध के केचमेंट एरिया में पड़ने वाले भीलवाड़ा और चित्तौडगढ जिलों में शनिवार को हुई झमाझम बारिश के चलते बीसलपुर में पानी की आवक बढना शुरू हो गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो