scriptसीएम गहलोत बोले, ‘सिर्फ कोटा नहीं, पूरे राजस्थान का जायज़ा लें ओम बिरला’ | Heavy Rains in Rajasthan: CM Gehlot Takes On Om Birla | Patrika News
जयपुर

सीएम गहलोत बोले, ‘सिर्फ कोटा नहीं, पूरे राजस्थान का जायज़ा लें ओम बिरला’

राजस्थान में अब बाढ़ की हालात पर भी सियासत गरमा गई है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला पर निशाना साधा है। गहलोत का कहना है कि बिरला को सिर्फ कोटा का ही नहीं बल्कि पूरे राजस्थान का जायज़ा लेना चाहिए और केंद्र से राहत पैकेज दिलवाने में मदद करनी चाहिए।

जयपुरSep 16, 2019 / 02:51 pm

Nakul Devarshi

ashok gehlot om birla
जयपुर।

राजस्थान में अब बाढ़ की हालात पर भी सियासत गरमा गई है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ( Ashok Gehlot ) ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ( Om Birla ) पर निशाना साधा है। गहलोत का कहना है कि बिरला को सिर्फ कोटा का ही नहीं बल्कि पूरे राजस्थान का जायज़ा लेना चाहिए और केंद्र से राहत पैकेज दिलवाने में मदद करनी चाहिए। गौरतलब है कि सोमवार को सीएम गहलोत बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किया तो वहीं लोकसभा अध्यक्ष बिरला कोटा में प्रभावित इलाकों का जायज़ा लेने पहुंचे हैं।

हवाई सर्वेक्षण करने के दौरान कोटा पहुंचे सीएम गहलोत ने मीडिया से बातचीत की। उन्होंने कहा कि जिस तरह से बिरला कोटा में व्यवस्थाओं का जायजा ले रहे हैं, ठीक उसी तरह से वे पूरे राजस्थान का भी ध्यान रखें। सीएम गहलोत ने बिरला से केंद्र से राजस्थान के हिस्से की राशि दिलवाने में मदद करने की भी अपील की।
वहीं सीएम गहलोत ने प्रेस कांफ्रेंस में एक सवाल पर पूर्व सीएम वसुंधरा राजे और उनके पुत्र सांसद दुष्यंत सिंह का भी ज़िक्र किया। गहलोत ने कहा कि केन्द्र में चुन-चुनकर मंत्री बनाये गए। क्यों पीएम मोदी ने दुष्यंत सिंह को मन्त्री नहीं बनाया? मोदी चार बार के सांसद को भी नज़रअंदाज़ कर रहे हैं। यह मैसेज वसुंधरा राजे जी के लिए है या पब्लिक के लिए?

सीएम गहलोत ने कहा, ‘आज देश की स्थिति ठीक नहीं है, लोकतंत्र खतरे में है, आज सबकी नौकरी जा रही है, काम-धंधे बंद हैं तो सब परेशान हो रहे हैं, पूरे देश में राष्ट्रवादी लोग हैं, कोई व्यक्ति ऐसा नहीं जो राष्ट्रभक्त न हो।’

बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों का जायज़ा लेने के बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि जरूरत हुई तो बाढ़ में फंसे लोगों को एयरलिफ्ट कराया जाएगा। सरकार हेलीकॉप्टर की व्यवस्था भी करेगी। साथ ही सरकार प्रभावितों के खाने-पीने की भी व्यवस्था सुनिश्चित करेगी। इससे पहले सीएम गहलोत ने स्वायत शासन मंत्री शान्ति धारीवाल और आपदा प्रबंधन मंत्री मास्टर भंवर लाल मेघवाल के साथ बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का एरियल व्यू लिया।
… इधर बिरला ने कही ये बात
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला भी बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया। सबसे पहले खेड़ली फाटक क्षेत्र की नंदा जी की बावड़ी पहुंचकर उन्होंने पीडि़त लोगों से मुलाकात की और उनका दुख-दर्द जाना। यहां बिरला ने कहा कि आपकी गृहस्थी शुरू करने के लिए अनाज, दाल, आटा ही नहीं बर्तन कपड़े और हर जरूरी सामान मुहैया करवाऊंगा। जिन लोगों के घर डूब या टूट गए उन्हें फिर से तैयार करेंगे। राज्य सरकार को बाढ़ पीडि़तों की मदद के लिए पूरी मदद की जाएगी। किसी को भी परेशान होने की जरूरत नहीं है। मैं हर हाल में आपके साथ खड़ा हूं। हर स्थिति से निपटने के लिए पुख्ता व्यवस्था की जाएगी।

इसके बाद बिरला राहत कैम्पों में जाकर बाढ़ पीडि़तों से मिले और उनका दुख-दर्द जाना। उन्होंने कहा कि घरों में पानी घुसने से गृहस्थी का सामान बह गया है। प्रशासन व जनसहयोग के माध्यम से लोगों को घर-गृहस्थी के सामान दिलवाए जाएंगे ताकि वे अपना समान्य जीवन जी सके। उन्होंने कहा कि चंबल और कालीसिंध के तटीय क्षेत्रों में बाढ़ के हालात भयावह है। कई गांव टापू बने हुए हैं। इन गांवों में जानमाल को बचाना ही पहली प्राथमिकता है। इसके बाद उनके मकान व आवश्यक सामग्री उपलब्ध करवाने के प्रयास किए जाएंगे।
वसुंधरा बोलीं, ‘बाढ़ की स्थिति से चिंतित हूं’, कार्यकर्ताओं से की मदद में जुटने की अपील
राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ( Vasundhara Raje ) ने भी प्रदेश में हो रही अतिवृष्टि ( Heavy Rains in Rajasthan ) को लेकर चिंता जताई है। राजे ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि उन्होंने अधिकारियों को राहत और बचाव कार्य में लोगों की हरसंभव मदद करने के निर्देश दिए हैं। वहीं एक अन्य ट्वीट में उन्होंने पार्टी के कार्यकर्ताओं से भी मदद के लिए आगे आने की अपील की है।
वसुंधरा राजे ने ट्वीट में लिखा, ‘झालावाड़ जिले में लगातार हो रही तेज बारिश के कारण बनी बाढ़ की स्थिति को लेकर चिंतित हूं। जिसके चलते, पिछले दो दिन से बाढ़ से सबसे ज्यादा प्रभावित क्षेत्र डग व चौमहला सहित अन्य जगहों के अधिकारियों से बात कर उन्हें स्थानीय लोगों को हरसंभव सहायता उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।’

एक अन्य ट्वीट में पूर्व सीएम राजे ने लिखा, ‘बरखेड़ा, लूणाखेड़ी, चोरखेड़ी, अर्निया, पद्माखेड़ी व पीपाखेड़ी सहित विभिन्न गांवों के लोगों से बात कर उनसे स्थिति का जायजा लिया है। डग व चौमहला के जनप्रतिनिधियों से भी चर्चा की है। सेना की अलग-अलग टीमें क्षेत्र में सक्रिय रहकर लोगों को रेस्क्यू कर सुरक्षित जगहों पर पहुंचा रही हैं।’
वहीं तीसरे ट्वीट में राजे ने लिखा, ‘हाड़ौती के सभी कार्यकर्ताओं से मेरी विनम्र अपील है कि प्राकृतिक आपदा की इस घड़ी में जरूरतमंदों की हरसंभव सहायता करें। मौसम विभाग व प्रशासन के निर्देशों का पालन करें। मैं आप सभी की कुशलता की कामना करती हूं।’

Home / Jaipur / सीएम गहलोत बोले, ‘सिर्फ कोटा नहीं, पूरे राजस्थान का जायज़ा लें ओम बिरला’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो