script31 मई तक अंधड़-बारिश,ओलावृष्टि का अलर्ट, बच्चों सहित 17 की मौत, यहां देखें किस जिले में कितना हुआ नुकसान | Heavy Thunderstorm, Hailstorm IMD Alert For 5 Days, Weather Forecast, People Died In Rajasthan's Districts | Patrika News
जयपुर

31 मई तक अंधड़-बारिश,ओलावृष्टि का अलर्ट, बच्चों सहित 17 की मौत, यहां देखें किस जिले में कितना हुआ नुकसान

Weather News: राज्य में बीती गुरुवार रात बारिश के साथ आया तूफान भले ही शांत हो गया। लेकिन शुक्रवार को कोहराम मच गया। प्रदेश में तूफान और बारिश के दौरान हुए हादसों में पांच बच्चों सहित 16 जनों की मौत हो गई। वहीं, सैकड़ों पशु-पक्षी मर गए।

जयपुरMay 27, 2023 / 10:09 am

Akshita Deora

weather_nuksan.jpg

Weather Alert: राज्य में बीती गुरुवार रात बारिश के साथ आया तूफान भले ही शांत हो गया। लेकिन शुक्रवार को कोहराम मच गया। प्रदेश में तूफान और बारिश के दौरान हुए हादसों में पांच बच्चों सहित 16 जनों की मौत हो गई। वहीं, सैकड़ों पशु-पक्षी मर गए। प्रदेश के कई जिलों मेंं बिजली तंत्र का फ्यूज उड़ गया। बिजली पोल गिरने और ट्रांसफार्मर खराब होने से शुक्रवार को बिजली सप्लाई शुरू नहीं हो सकी। सैकड़ों मकान ढह गए तो पेड़ गिर गए। तूफान से टोंक जिले में सर्वाधिक मौत हुई हैं। जिले मेेंं अलग-अलग जगहों पर हुए हादसों में 12 जनों की मौत हो गई। आधी रात को आए तूफान के दौरान लोग घरों में सो रहे थे। सोते हुए लोगों की आंंखें हमेशा के लिए बंद हो गई।

इधर, मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि 27, 28 व 29 मई को फिर से भारी बारिश, तेज आंधी-अंधड़ और ओलावृष्टि हो सकती है। उस दौरान 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूलभरी हवाएं चलेंगी। उसके बाद 30 व 31 मई को भी आंधी-बारिश का दौर जारी रहेगा।

कहां क्या हादसा
बीकानेर लूणकरनसर में सहनीवाला गांव में शुक्रवार सुबह एक कच्चे मकान की छत पर बरसाती पानी भरने से गिर गई। हादसे में एक पांच साल की नंदिनी की मलबे में दबने से मौत हो गई। बीकानेर में बरसात से सड़क पर भरे पानी में मोटरसाइकिल अनियंत्रित होकर गिर गई। इससे मोटरसाइकिल सवार एक जने की मौत हो गई।

दौसा में आए तेज तूफान व बारिश ने तबाही मचा दी। दौसा में एक मकान गिरने से 60 वर्षीय महिला की मौत हो गई। जिलेभर में चार लोग घायल हो गए।

चूरू जिले के छापर कस्बे के होलीधोरा स्थित अम्बेडकर भवन परिसर में लगभग 350 तोते मौत के मुंह में समा गए।

यह भी पढ़ें

अगले तीन घंटे में यहां होगी बारिश, इन जिलों में मौसम विभाग का Yellow ALERT



दूदू पड़ासौली में तेतरवालों की ढाणी में घर में सो रही कल्याण की पत्नी कमला देवी जाट (50) मलबे में दबकर गंभीर रूप से घायल हो गई।

बूंदी. अंधड़ से नैनवां में छत पर रखे कपड़े लेने गई महिला की गिरने पर कोटा में उपचार के दौरान मौत हो गई।

टोंक में हादसे में मृत
टोंक के धन्ना तलाई क्षेत्र में तूफान से टीन शेड पर दीवार गिरने पर पोता-पोती व दादा की मौत हो गई। तीन जनों की मौत से इलाके में दुख की लहर दौड़ गई। ईशाक (55) पुत्र इमामुददीनए इनायत (2) पुत्री अंसार व अयान (6) पुत्र अंसार की मौत है।
यह भी पढ़ें

कल से नौतपा होगा शुरू, अगले 24 घंटे में होने वाला है ऐसा


निवाई उपखण्ड के दत्तवास इलाके में ललवाड़ी में सरफूद्दीन पुत्र कमाल खान बंजारा के मकान पर लगे टीनशेड उड़ जाने से कमरे की दीवार गिर गई। कमरे में सो रहे मोहिद (14) पुत्र वहीद बंजारा निवासी ललवाड़ी की मौत हो गई। इसी प्रकार गांव लोदेडा में टीनशेड के नीचे सो रहे सुवालाल (43) पुत्र रामू गुर्जर की टीनशेड गिरने से मौत हो गई। गांव प्रतापपुरा में बल्लाराम (60) पुत्र भूरालाल मीणा पर कच्ची दीवार गिरने से मौत हो गई। दूनी के निकट टोकरावास गांव स्थित कुएं पर बने कच्चे मकान के ढहने से किसान लटूर (65) पुत्र हरलाल मीणा की मौत हो गई। आवां गांव में बिजली गिरने से मुस्ताक (55) पुत्र गफूर खान की मौत हो गई। टोडारायसिंह के गेदिया गांव मकान ढहने के बाद मलबे में दबने से बालिका अनुष्का भांड (4) की मौत हो गई। पचेवर थाना क्षेत्र के गांव अरनिया में बाड़े में सो रहे मृतक पशुपालक भागीरथ जाट (52) पुत्र श्रीलाल का नीम का पेड़ उखडकऱ कच्ची दीवार व टीनशेड पर गिरने व उसके नीचे दबने से उसकी मौत हो गई। मालपुरा उपखंड के डिग्गी कस्बे में मकान की दीवार गिरने से बसंत (43) पुत्र हीरा गुर्जर वर्ष की मौत हो गई। इसी प्रकार उनियारा में नगर पालिका के पास टीनशेड के ऊपर मकान की दीवार गिर गई। इससे टीनशेड के नीचे सो रही बालिका अर्पिता (3) पुत्री हितेश मीणा की मौत हो गई।

दिल्ली मुंबई रेल रेल मार्ग पर 8 घंटे ठप रहा यातायात
कोटा में गुरुवार रात को आई तेज आंधी से दिल्ली मुंबई रेल मार्ग पर केशवरायपाटन और कापरेन के बीच अरनेठा स्टेशन के निकट 25000 किलो वाट का तार टूट गया। इससे दिल्ली-मुंबई रूट पर यातायात करीब 8 घंटे तक बाधित रहा।

बिजली तंत्र को करोड़ों का नुकसान
जयपुर में 2148 पोल टूट गए। 541 ट्रांसफार्मर क्षतिग्रस्त हो गए। 7 करोड़ का नुकसान हुआ ह।

सीकर और चूरु जिले में 90 खंभे टूट गए। बूंदी में जिले के 391 गांवों में विद्युत आपूर्ति बाधित रही। 88 ट्रांसफार्मर क्षतिग्रस्त हो गए। एक करोड़ रुपए का नुकसान हुआ।

 

जून में पश्चिमी राजस्थान में ज्यादा बारिश
मौसम विज्ञान विभाग की सूचना के अनुसार राजस्थान में जून के दौरान पश्चिमी राजस्थान में सामान्य से ज्यादा बारिश होगी, जबकि अन्य हिस्सों में मानसून की बारिश सामान्य से कम ही रहने वाली है।
कहां कितनी रही बारिश (बीते 24 घंंटे में मिलीमीटर में )
जयपुर : 31.6
पिलानी : 50.2
सीकर : 32
संगरिया हनुमानगढ़ : 31
करौली : 36.5

https://youtu.be/dWLUwiDoGwE
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो