scriptMonsoon Forecast: कल से नौतपा होगा शुरू, अगले 24 घंटे में होने वाला है ऐसा | IMD Organge Alert: Nautpa Will Start From Tomorrow, Weather Forecast For Next 24 Hours | Patrika News

Monsoon Forecast: कल से नौतपा होगा शुरू, अगले 24 घंटे में होने वाला है ऐसा

locationजयपुरPublished: May 24, 2023 01:11:40 pm

Submitted by:

Akshita Deora

Weather Forecast: रोहिणी नक्षत्र में सूर्य का प्रवेश 25 मई को सायंकाल 8 बजकर 55 मिनट पर होगा। इस दिन वर्ष का सर्वश्रेष्ठ मुहूर्त गुरु पुष्य भी है। यह नो दिवसीय तपन काल भारतीय मानसून की दिशा का निर्धारण कर्ता होगा।

today_weather_.jpg

Orange Alert: रोहिणी नक्षत्र में सूर्य का प्रवेश 25 मई को सायंकाल 8 बजकर 55 मिनट पर होगा। इस दिन वर्ष का सर्वश्रेष्ठ मुहूर्त गुरु पुष्य भी है। यह नो दिवसीय तपन काल भारतीय मानसून की दिशा का निर्धारण कर्ता होगा। सूर्य वर्ष भर में 12 राशियों एवं 27 नक्षत्र पार कर एक वर्ष की अवधि पूर्ण करता है। औसत एक नक्षत्र साढे़ 13 दिन में पूर्ण करता है। वर्तमान में रोहिणी नक्षत्र 25 मई से 8 जून तक 14 दिनों में पूरा करेगा।

रोहिणी नक्षत्र के प्रथम तीन चरण नौतपा कहा जाता है। फलित ग्रंथानुसार भारतीय उपमहाद्वीप में मानसून का पूर्वानुमान नौतपा से भी लगाया जाता है। इस दौरान नो दिन तक पड़ने वाली भीषण गर्मी आगामी चतुर्मास में वर्षा निर्धारित करती है। यह अवधि शुष्क रहने पर सर्वश्रेष्ठ चतुर्मास की द्योतक मानी जाती है। आर्द्र, बादल, मेघ गर्जना युक्त नौतपा निम्न वर्षायुक्त चतुर्मास माना गया है।

यह भी पढ़ें

अगले तीन घंटे में यहां होगी बारिश, इन जिलों में मौसम विभाग का Yellow ALERT


नौतपा के दौरान भीषण गर्मी से बचाव के प्रयास का विधान है। भारतीय उपमहाद्वीप अरब सागर एवं बंगाल की खाड़ी में 21 डिग्री से 23 डिग्री उत्तरी अक्षांश पर निम्न शहरों में भीषण गर्मी होगी तथा शून्य छांया दिवस होगा। इस घटना की पुनरावृत्ति पुन: 9 जुलाई से 17 जुलाई तक इन्हीं नो दिन तक की होगी। इन्हीं शहरों में पुन: शून्य छाया दिवस होगा तथा भीषण गर्मी होगी। 8 जून को सूर्य का मृगशिर नक्षत्र में प्रवेश होगा एवं मेघ गर्जना ऋतु प्रकोप हवाओं का चलना इत्यादि बढ़ जाएगा।
यह भी पढ़ें

फिर सक्रिय हुआ पश्चिमी विक्षोभ, इन जिलों में तेज होगी आंधी-बारिश


सक्रिय हुआ पश्चिमी विक्षोभ
मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है और राजस्थान के उत्तरी भागों में मध्यम स्तर के बादल और आंधी की आशंका है। अगले 24 घंटे में आंधी बारिश के कारण दो से तीन डिग्री गिरावट और हीटवेव से निजात मिलने की संभावना है। 24 मई को पश्चिमी विक्षोभ का सर्वाधिक असर उत्तर-पश्चिमी राजस्थान के भागों में रहेगा। 25 मई के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान बीकानेर, जोधपुर, जयपुर, अजमेर व जोधपुर संभाग में कुछ स्थानों पर आंधी, तूफान और कुछ स्थान पर ओलावृष्टि के आसार है।

https://youtu.be/Ky76qM8Ts_U
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो