scriptबीसलपुर बांध की एक मीटर बढ़ेगी ऊंचाई, फिजूल बहने वाले पानी को भी एकत्र करने की योजना | Height of Bisalpur Dam will be increased | Patrika News
जयपुर

बीसलपुर बांध की एक मीटर बढ़ेगी ऊंचाई, फिजूल बहने वाले पानी को भी एकत्र करने की योजना

बीसलपुर बांध के भरने के बाद फिजूल बहने वाले करीब 6.9 टीएमसी पानी को एकत्रित करने के लिए बांध की ऊंचाई बढ़ाने की योजना पर काम चल रहा है।

जयपुरAug 08, 2017 / 04:08 pm

Abhishek Pareek

जयपुर। जलदाय मंत्री सुरेन्द्र गोयल ने कहा है कि बीसलपुर बांध के भरने के बाद करीब फिजूल बहने वाले 6.9 टीएमसी पानी को एकत्रित करने के लिए बीसलपुर बांध की एक मीटर ऊंचाई बढ़ाने की योजना पर काम चल रहा है। बरसात के इस मौसम में बांध में एक साल के पेयजल आपूर्ति का पानी आ चुका है। बरसात का दौर जारी रहने से जल्द बांध पूरा भर जाएगा। प्रदेश भाजपा कार्यालय में बातचीत में गोयल ने बताया कि पेयजल की कमी को पूरा करने के लिए बीसलपुर बांधी की ऊंचाई एक मीटर बढ़ाने के साथ ही रामी नदी से पानी लाने को लेकर भी 5800 करोड़ की योजना तैयार की गई है। इस पर तेजी से काम चल रहा है। प्रदेश में दूषित पानी की कहीं से फिलहाल शिकायत नहीं मिल रही। सभी जगह शुद्ध पानी उपलब्ध कराया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्र की जिन कॉलोनियों में पानी नहीं पहुंच रहा, उनमें पेयजल आपूर्ति को लेकर योजना बनाई जा रही है। जयपुर में जेडीए ने जिन कॉलोनियों को लेकर नियमन के बाद पैसा जमा करा दिया है। उनके लिए भी योजना तैयार की जा रही है।
बाढ़ प्रभावित जिलों के लिए 6 करोड से ज्यादा का प्लान
जलदाय मंत्री ने कहा कि प्रदेश के बाढ़ प्रभावित जालौर, सिरोही, बाड़मेर का दौरा कर पेयजल की क्षतिग्रस्त हुई पाइपलाइनों को ठीक करने के लिए कह दिया है। जहां अभी पानी भरा है, वहां सरपंचों से संम्पर्क कर काम करा रहे हैं। एसडीआरएफ के तहत भी राशि मांगी गई है। फिलहाल जालौर के लिए 5 करोड़ और सिरोही के लिए 1 करोड़ रुपए के प्रस्ताव तैयार किए गए हैं।
हम आपको बता दें कि फिलहाल बीसलपुर बांध की ऊंचाई 315.50 मीटर है आैर इस बांध में पानी को स्टोर करने की कुल क्षमता 24.2 टीएमसी है। इसमें से 16.2 टीएमसी पानी पेयजल के लिए आैर 8 टीएमसी पानी सिंचार्इ के लिए आरक्षित है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो