इतना भी मुश्किल नहीं किसी की मदद के लिए बढ़ाना हाथ

दूसरों की मदद एक दिन वापस लौट कर आती है।

दूसरों की मदद का विचार कई बार संकोच में डाल देता है। कभी-कभी यह आपके शेड्यूल को पटरी से उतार सकता है और आपके समय, धन और अन्य संसाधनों को खर्च कर सकता है। इसकी व्याख्या गलत तरीके से भी की जा सकती है, इन सबके बावजूद मदद का हाथ बढ़ाने से आपको जो आंतरिक संतुष्टि मिलती है, उसका मोल नहीं आंका जा सकता।

ज्ञान को साझा करें
दूसरों की मदद करने का सबसे आसान तरीका है कि आप अपने ज्ञान को साझा करें। इसके लिए आपको किसी क्लास में नहीं जाना बल्कि अपनी विशेषज्ञता के क्षेत्र के बारे में रोजमर्रा के जीवन में किसी को शिक्षित करने का अवसर है। कुंजी यह है कि इस बहाने आप खुद को भी शिक्षित करते रह सकते हैं।

क्या है कीमती
लोगों की मदद का तरीका यह पता लगाना भी है कि वास्तव में किसी के लिए क्या मूल्यवान है। कई बार आप अपना समय और प्रयास व्यर्थ भी कर सकते हैं अगर उसे संबंधित मदद की जरूरत ही नहीं है। यह जानने का प्रयास करें कि कहां मदद की जरूरत है, और जैसे ही आपको कोई अवसर मिले, मदद करें।

संसाधनों को साझा करना
उन संसाधनों के बारे में सोचें जिनमें आपने निवेश किया है और इस बात का ध्यान रखें कि क्या वे किसी और की मदद कर सकते हैं। हो सकता है कि आपके पास शाम की दावत के लिए कूपन हो लेकिन आप वहां शामिल नहीं हो पाएंगे। उन अप्रयुक्त या अप्रयुक्त संसाधनों को ध्यान में रखें और उन्हें उन लोगों से जोडऩे का प्रयास करें जो उनका उपयोग कर सकते हैं।

अवसर के बारे में जागरूक करना
अवसरों पर नजर रखना और लोगों को उनका फायदा दिलवाना मदद करने का अच्छा तरीका है। सोचें कि इसके बारे में जानने से कौन लाभान्वित हो सकता है। जैसे कहीं जॉब्स निकली है तो ऐसे लोगों को इस बारे में बताएं, जिन्हें रोजगार की तलाश है। कहीं कुछ किफायती मिल रहा है तो दूसरों को भी बताएं, आदि।

पारदर्शी प्रतिक्रिया देना
किसी को पारदर्शी प्रतिक्रिया देकर भी सुधार के लिए मदद की जा सकती है लेकिन यह कठिन भी हो सकता है क्योंकि कुछ लोग रचनात्मक आलोचना को ठीक तरह से नहीं लेते। बुरा भी मान सकते हैं लेकिन दीर्घावधि में उन्हें इसका फायदा भी होगा। बात कहने के तरीके को सही रखने का ध्यान रखें।

समय दीजिए
समय मूल्यवान है और ज्यादातर लोग यही समझते हैं। जब आप किसी दोस्त की मदद करने के लिए अपने दिन में से समय निकालते हैं, तो वे इसे याद रखते हैं। लोगों को समय दीजिए, यह कई तरह से हो सकता है। आपका कोई मित्र पहली बार शहर में आया है तो आपका समय उसे शहर को जानने में मददगार होगा।

लोगों को मान दीजिए
किसी को सम्मान देने के लिए कई तरह के तरीके हैं। आप उन्हें एक लेख में शामिल कर सकते हैं, जिसे आपने भाषण या प्रस्तुति में लिखा या उनका उल्लेख किया है। यह आपके घर परिवार से लेकर कंपनी तक के साथियों को उनके काम के लिए विशेष सम्मान देने जैसी बात है, जो उनके दिल को छूती है।

उपहार दें
यह उपहार देकर लोगों की सदभावना खरीदने जैसी बात नहीं है। वास्तव में ऐसे उपहार दीजिए जो उनकी मदद करें। किसी आपदा में खाने के पैकेट उपहार में देना लोगों की भूख मिटा सकता है। लोग यह याद रखते हैं कि जरूरत पडऩे पर किसने उनकी मदद की, इसलिए इन समय के दौरान एक अतिरिक्त प्रयास करना महत्वपूर्ण है।

Amit Purohit
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned