scriptमंत्री जी आए थे किसानों के भले की वाहवाही लूटने,,,लेकिन 50 से ज्यादा किसानों की आत्म हत्याओं पर हो गई | Here agri minister shuts his mouth when farmera sucide question rise. | Patrika News
जयपुर

मंत्री जी आए थे किसानों के भले की वाहवाही लूटने,,,लेकिन 50 से ज्यादा किसानों की आत्म हत्याओं पर हो गई

मंत्री जी आए थे किसानों के भले की वाहवाही लूटने,,,लेकिन 50 से ज्यादा किसानों की आत्म हत्याओं पर हो गई

जयपुरJul 05, 2018 / 05:07 pm

PUNEET SHARMA

msp for farmers

मंत्री जी आए थे किसानों के भले की वाहवाही लूटने,,,लेकिन 50 से ज्यादा किसानों की आत्म हत्याओं पर हो गई

मंत्री जी आए थे किसानों के भले की वाहवाही लूटने,,,लेकिन 50 से ज्यादा किसानों की आत्म हत्याओं पर हो गई बोलती बंद
जयपुर।
खरीफ फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य बढाने के एक दिन बाद ही कृषि राज्यमंत्री पुरूषोत्तम रूपाला गुरुवार को जयपुर पहुंचे । कृषि राज्यमंत्री पुरूषोत्तम रूपाला ने कहा कि देश में किसानों ने उत्पादकता तो बढाई है लेकिन अभी तक यह विचार नहीं हुआ था कि किसानों की आय को कैसे दुगना किया जाए। लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने चुनाव से पहले किए गए वायदे को पूरा करते हुए खरीफ फसलों के समर्थन मूल्य में 50 फीसदी की बढोतरी कर अपने वायदे को निभाया है और समर्थन मूल्य बढाना ही किसानों की आय को दोगुना करना है।
किसानों की आय दोगुनी करने के जो प्रयास किए जा रहे है। उनमें से यह एक प्रयास है। हांलाकि राजस्थान में 50 से ज्यादा किसानों की आत्महत्या, खरीद केन्द्रों पर भ्रष्ठाचार, किसानों को उनकी फसल की समय पर कीमत दिलाने जैसे सवालों के सामने उनकी बोलती बंद हो गई।
रूपाला ने कहा देश में पह ले बारह मास यूरिया की किल्लत रहती थी लेकिन बीते दो साल से यूरिया की किल्लत नहीं हुई क्योंकि यूरिया अब नीम कोटेड हो गया है और किसी दूसरे रास्ते से फेट्रियों में नहीं जा रहा है। नीम कोटेड यूरिया और साइल हैल्थ कार्ड से जमीन की सेहत भी सुधरी है।
रूपाला ने कहा कि लोग देश में सेहत के प्रति जागरूक हो गए है। अब स्थिति ऐसी है कि लोग खाने की टैबल पर कैलोरी की पडताल कर खाना खा रहे हैं। दिल्ली में सिक्किम की सब्जियां मंहगी हैं फिर भी सबसे पहले बिक जाती हैं ओर लोग खरीद रहे हैं
रूपाला ने कहा कि चार साल निकल नहीं गए है। किसानों की आय दुगनी करने के लिए दस करोड सॉयल हैल्थ कार्ड हैल्थ कार्ड दिए गए हैं। किसानों की आय बढाने के प्रयास किए जा रहे है।
हालांकि प्रदेश में कर्ज तले दबे 50 से ज्यादा किसानों आत्महत्या, खरीद केन्द्रों पर भ्रष्टाचार, खरीद केन्द्रों पर समय पर फसल की कीमत दिलाना जैसे सवालों को वे टाल गए।

Home / Jaipur / मंत्री जी आए थे किसानों के भले की वाहवाही लूटने,,,लेकिन 50 से ज्यादा किसानों की आत्म हत्याओं पर हो गई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो