scriptDussehra 2017: पुश्तों से रावण और मेघनाथ का पुतला बना रहा है ये मुस्लिम परिवार | here muslim family making Ravana since five generations | Patrika News
जयपुर

Dussehra 2017: पुश्तों से रावण और मेघनाथ का पुतला बना रहा है ये मुस्लिम परिवार

आदर्शनगर मैदान में 100 फीट का रावण और 95 फीट का मेघनाथ दहन के लिए तैयार है। जिसे बनाने का काम एक मुस्लिम परिवार पांच पीढ़ियों से करती आ रही है।

जयपुरSep 30, 2017 / 06:44 pm

पुनीत कुमार

Ravan Dahan
आज पूरे देशभर में दशहरा को खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। लोग विजयदशमी को अपने-अपने अंदाज में धूमधाम से मना रहे हैं। इसके साथ ही राजधानी जयपुर में भी इस खास मौके पर रावण दहन को लेकर तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। रावण को जलाने के लिए उसके पुतले का भी निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। जिसके बाद शाम को यहां के आदर्शनगर मैदान में अच्छाई की जीत के प्रतीक के रूप में रावण दहन का जश्न मनाया जाएगा।
जानकारी के मुताबिक, इस बार दशहरा के दौरान यहां के आदर्शनगर मैदान में 100 फीट का रावण और 95 फीट का मेघनाथ दहन के लिए तैयार है। लेकिन इस दहन के पीछे खास बात ये है कि यहां जो रावण और मेघनाथ का पुतला दहन के लिए बनाया गया है, उस पुतले को बनाने का काम एक मुस्लिम परिवार पीछले पांच पीढ़ियों से करती आ रही है। तो वहीं दशहरा को ध्यान में रख रावण का पुतला तैयार करने लिए यह परिवार एक महीने पहले ही आकर काम की शुरुआत कर में लग जाते हैं।
यह मुस्लिम परिवार ना केवल रावण का पुतला तैयार करता है, बल्कि बात करें सामाजिक और साम्प्रदायिक सौहार्द की तो इन्हें इसका प्रतीक भी कह सकते हैं। इस साल जयपुर के रावण को बनाने के मथुरा से आए लक्खूभाई का परिवार को रावण बनाने के लिए ही जाना जाता है। वहीं पिछले लगभग 20 सालों से यहां रावण का पुतला बनाने आ रहे बुजुर्ग कारीगर हनीफ भाई के मुताबिक, इस बार शहर के राजापार्क में बने रावण का दस मुखी रावण का ताज लोगों के लिए खासा आकर्षक का केंद्र होगा। क्योंकि इससे पहले ऐसा ताज कभी नहीं बना था।
तो वहीं विधाधर नगर में इस साल बनया गया रावण का पुतला सबसे बड़ा बताया जा रहा है। जहां विघाधर नगर स्टेडियम में 110 फीट का रावण और 80 फीट के मेघनाथ और कुंभकरण के पुतला दहन के लिए बनाया गया है। इसके अलावा आज राजधानी के कई बड़े जगहों पर रावण दहन के साथ कार्यक्रमों का भी आयोजन रखा है। जहां कई बड़े नेता और गणमान्य बतौर मुख्य अतिथि शामिल होंगे।

Home / Jaipur / Dussehra 2017: पुश्तों से रावण और मेघनाथ का पुतला बना रहा है ये मुस्लिम परिवार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो