scriptHeritage Municipal Corporation स्वच्छता सर्वेक्षण से पहले ‘परीक्षा’, अव्वल आए तो पुरस्कृत | HERITAGE MUNICIPAL CORPORATION JAIPUR SWACHCHH SURVEKSHAN 2022 | Patrika News
जयपुर

Heritage Municipal Corporation स्वच्छता सर्वेक्षण से पहले ‘परीक्षा’, अव्वल आए तो पुरस्कृत

Heritage Municipal Corporation Jaipur स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 में बाजी मारने से पहले शहर में ‘स्वच्छता में अव्वल’ परीक्षा ले रहा है। इसमें शहर के सरकारी कार्यालयों, स्कूलों, होटलों, अस्पतालों व स्वयंसेवी संस्थाओं के बीच Cleanliness Survey प्रतियोगिता कराई जा रही है। इस प्रतियोगिता में अव्वल आने पर निगम की ओर से पुरस्कृत भी किया जाएगा, हालांकि इससे पहले इन सभी संस्थाओं को Swachh Survekshan 2022 स्वच्छता की मापदंडो पर खरा उतरना होगा।

जयपुरJan 05, 2022 / 08:58 am

Girraj Sharma

Heritage Municipal Corporation स्वच्छता सर्वेक्षण से पहले 'परीक्षा', अव्वल आए तो पुरस्कृत

Heritage Municipal Corporation स्वच्छता सर्वेक्षण से पहले ‘परीक्षा’, अव्वल आए तो पुरस्कृत

Heritage Municipal Corporation Jaipur स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 में बाजी मारने से पहले शहर में ‘स्वच्छता में अव्वल’ परीक्षा ले रहा है। इसमें शहर के सरकारी कार्यालयों, स्कूलों, होटलों, अस्पतालों व स्वयंसेवी संस्थाओं के बीच Cleanliness Survey प्रतियोगिता कराई जा रही है। इस प्रतियोगिता में अव्वल आने पर निगम की ओर से पुरस्कृत भी किया जाएगा, हालांकि इससे पहले इन सभी संस्थाओं को स्वच्छता की मापदंडो पर खरा उतरना होगा।
हैरिटेज नगर निगम आयुक्त अवधेश मीणा ने बताया कि Swachh Survekshan 2022 व स्वच्छता को आदत बनाने के लिए सरकारी कार्यालयों, स्कूलों, होटलों, अस्पतालों व स्वयंसेवी संस्थाओं के बीच प्रतियोगिता कराई जा रही है। यह प्रतियोगिता 10 जनवरी तक चलेगी। इसमें सभी संस्थाओं, कार्यालयों को साफ—सफाई को लेकर काम करना होगा। इसमें उनके यहां कचरे का निस्तारण, गीला—सूखा कचरा अलग—अलग करना, डस्टबिन रखना जैसे सफाई से जुड़े छोटे—मोटे काम करने होंगे। ये काम करने के बाद उन्हें नगर निगम हैरिटेज की वेबसाइट पर जाकर फार्म भर कर प्रतियोगिता में शामिल होना होगा। 10 जनवरी के बाद हैरिटेज नगर निगम की एक टीम सभी प्रतिभागी होटलों, संस्थाओं, सरकारी कार्यालयों में जाकर दावों की जांच करेगा। दावों में खरा उतरने के साथ सफाई को आदत में डालना होगा। ऐसे में इन कामों में अव्वल आने वाले कार्यालयों, संस्थाओं, होटलों व अस्पतालों केा निगम की ओर से पुरस्कृत भी किया जाएगा।
बाजार भी हो सकेंगे शामिल…
उन्होंने बताया कि इस प्रतियोगिता में शहर के बाजार भी शामिल हो सकेंगे। इसमें बाजारों में स्वच्छता को लेकर दुकानों व प्रतिष्ठानों पर डस्टबिन रखवाने होंगे। कचरा सड़क पर नहीं डालना होगा।
स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 को लेकर तैयारी
हैरिटेज नगर निगम ने स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 को लेकर तैयारी शुरू की है। इसमें शहर के कचराडिपो व खुले शौचालयों को सुंदर बनाने के बाद अब शहर के हाटेलों , अस्पतालों सहित सरकारी कार्यालयों में यह प्रतियोगिता कराई जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो