जबरदस्त तेजी से अब तक के सबसे ऊंचे भाव पर पहुंचा सोना, हुआ 38 हजारी, दीवाली तक चालीस हजार पार की संभावना

जबरदस्त तेजी से अब तक के सबसे ऊंचे भाव पर पहुंचा सोना, हुआ 38 हजारी, दीवाली तक चालीस हजार पार की संभावना

Pushpendra Singh Shekhawat | Updated: 08 Aug 2019, 08:00:00 AM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

Gold Rate Today : सात माह में सात हजार रुपए उछला सोना, बन गया 38 हजारी, दीवाली तक हो सकता है चालीस हजार पार

जगमोहन शर्मा / जयपुर। gold Rate Today मजबूत विदेशी संकेतों और घरेलू बाजार में आई जबरदस्त तेजी से बुधवार को स्थानीय सर्राफा बाजार ( bullion market ) में सोना स्टैंडर्ड ( gold standard ) 740 रुपए की छलांग लगाकर 38,000 रुपए प्रति 10 ग्राम हो गया। घरेलू वायदा बाजार ( Market ) में सोना ( Gold ) फिर नई ऊंचाई पर जा चुका है। सर्राफा कारोबारियों का कहना है कि पिछले सात माह में सोना सात हजार रुपए प्रति दस ग्राम उछला है। दीवाली तक सोना चालीस हजार तक पहुंच सकता है। वहीं, अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव 1,500 डॉलर प्रति औंस से ऊपर चला गया है, जो कि मासिक आधार पर अगस्त 2013 के बाद का सबसे ऊंचा स्तर है।

 

तेजी का सिलसिला जारी
अंतरराष्ट्रीय बाजार ( International market ) में सोने में लगातार चार दिनों से जबकि चांदी ( silver ) में तीन दिनों से तेजी का सिलसिला जारी है। विदेशी बाजार से मिले कमजोर संकेतों और घरेलू मुद्रा में आई कमजोरी से भारत में भी सोने और चांदी के दाम में जबरदस्त तेजी देखी जा रही है और दोनों धातुएं लगातार नई ऊंचाइयों को छू रही हैं।

 

क्यों आई तेजी
बाजार विश्लेषकों ने कहा कि मजबूत वैश्विक रुख के साथ स्थानीय मांग बढऩे से सोने की कीमतों में तेजी आई। अमरीका और चीन के बीच ताजा व्यापार तनाव के बढऩे से निवेशकों ने सुरक्षित निवेश के विकल्प के बतौर सर्राफा की ओर रुख किया जिससे विदेशी बाजारों में तेजी का रुख रहा। इसके अलावा निवेशकों की सतत खरीदारी से सोने में यह तेजी देखने को मिली।

 

आरबीआइ ने की खरीदारी

gold

2019 की दूसरी तिमाही में केंद्रीय बैंकों ने 224.4 टन सोने की खरीदारी की जबकि 2019 की पहली छमाही के आंकड़ों को देखें तो यह 374.1 टन है। उन्होंने बताया कि इसके अलावा ईटीएफ की खरीदारी में भी जबरदस्त इजाफा हुआ है। उन्होंने बताया कि ईटीएफ होल्डिंग 2019 की दूसरी तिमाही में 67.2 टन बढ़कर 2,548 टन हो हो गया है जोकि छह साल का ऊंचा स्तर है।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned